Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic

Best Content Sharing Websites in Hindi 2022 for Increase Blog Traffic

Digital Marketing के इस दौर में हर कोई यह चाहता है की उसकी Website या Blog पर Traffic बढ़ जाये और ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स हों। इसलिए आज के पोस्ट में मैं आपको Best content sharing websites in hindi 2022 जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic बताने वाली हूँ जहाँ पर आप अपने Contents को शेयर करके अच्छा खासा Traffic Generate कर सकते हैं।

Blogging की दुनिया में सभी Bloggers अपने Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए प्रतिदिन काम करते है और इंटरनेट पर लाखों Articles और Videos पोस्ट करते हैं। Blog पर Traffic बढ़ाने Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये से सम्बंधित जानकारी भी देते है। लेकिन सिर्फ Articles पढ़ने और Videos देखने से Blog पर Traffic नही बढ़ता है।

Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमे प्रतिदिन कुछ नया सीखते हुए, New Experiments करने होते है जो Experiments आपके ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने में सफल होते है उन्हें उपयोग करने के साथ फिरसे New Experiments भी करते रहना होता है। Blog पर Traffic बढ़ाना इतना आसान नहीं होता।

Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए हमे हर रोज़ कुछ नया सीखते हुए New Experiments करने होते है। जिन Experiments से आप अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने में सफल होते हैं, उनके साथ साथ आपको और कई New Experiments भी करते रहना होता है।

Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए अपनी Website या Blog को अच्छे से प्रेजेंट करना जरूरी है क्युकी ज्यादातर लोग उन्हीं Websites या Blogs की Informations पढ़ना पसंद करते हैं जिसकी presentation अच्छी होती है और साथ ही उसके लिखने का तरीका भी अच्छा होता है।

आप अपने Website या Blog पर जो भी Informations देते हैं वो well-researched होनी चाहिए। आपके users जो भी Information लेते आपकी साइट पर आये हैं उनको वो जानकारी अच्छे से मिलनी चाहिए और आपके द्वारा लिखी गयी बातें उनको अच्छे से समझ में भी आनी चाहिए।

इसके साथ आपको अपनी साइट की स्पीड पर भी काम करना होता है क्यूंकि जो Website या Blog कम समय में load हो जाती है उस पर लोग ज्यादा आना पसंद करते हैं। अगर आपकी साइट की speed slow हुई तो readers आपकी साइट को छोड़ कर किसी और साइट पर चले जायेंगे जिससे आपकी साइट का bounce rate बढ़ जाएगा।

Bounce rate बढ़ने से Google को wrong message जाता है की आपकी साइट में कोई खासियत नहीं है इसलिए readers उसे देखना पसंद नहीं कर रहे। वहीं जिस साइट पर लोग ज्यादा समय बिताते हैं उस साइट के बारे में Google को message ज्यादा है की इस साइट में वाकई कोई खास बात है जो readers इस पर इतनी देर टिकते हैं और इससे Google आपकी साइट को जल्दी Rank भी कर देता है।

 

Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic

Articles शेयर करने वाले लोगों को यह जानना जरुरी है की कुछ ऐसी content sharing websites भी हैं जहाँ वो अपने Contents शेयर कर सकते हैं और वहां से अपने Blog पर Traffic ले सकते हैं। Content Sharing Websites जिसकी जानकारी सभी Bloggers को होनी चाहिए, 6 content sharing websites जो आपको अपने Blog पर Traffic लाने में मदद करेंगे वो निम्नलिखित हैं :

1. Quora Content Sharing Website : 

Quora को आज के समय में लगभग हर Blogger जानता ही है। Quora हिंदी और English दोनों भाषाओं में available है। यह एक ऐसा Platform है जहाँ कोई भी user, कोई भी और कैसे भी सवाल कर सकता है। इन सवालों के जवाब कोई भी expert जो की उस Field में Knowledge रखता है वो दे सकता है। 

ऐसे में सवाल करने वाले को उसके सवाल का उचित जवाब मिल जाता है और उसकी समस्या का समाधान हो जाता है। Quora एक ऐसा Platform है जो Content के जरिये हमे अपने Blog की Marketing करने की इज़ाज़त देता है।

यहाँ पर Bloggers किसी सवाल का जवाब देते हुए अपने Products या Services के बारे में लोगों को बता सकते हैं साथ ही उस जवाब से related अपने किसी Article का लिंक भी वहां छोड़ सकते हैं, जिससे आपकी Website या Blog पर ट्रैफिक बढ़ सकता है।

Quora पर लाखों – करोड़ों users हैं जो हर रोज़ इस साइट पर visit करते हैं और अपने सवाल पूछते हैं। Quora की Domain Authority (DA) और Domain Authority (PA) काफी बेहतर है जो की यूजर को अपनी साइट पर Traffic Divert करने में बहुत Helpful होता है। इस साइट का DA 93 और PA 78 है।

आप इस साइट पर सवालों के जवाब दे कर, वहां अपनी साइट, प्रोडक्ट्स और सर्विसेज इत्यादि का लिंक छोड़ सकते हैं हैं और अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Traffic बढ़ा सकते हैं।

 

2. Scoop.it Content Sharing Website :

Social Marketing Sites में Scoop.It साइट का काफी बड़ा नाम है। यह साइट आप के Quality Content को Publish करने और दुसरो को दिखाने में काफी मदद करती है। यह एक ऐसा Platform है जहां आप के चुनिंदा Topics को Content Hub पर दिखाया जाता है जिससे Readers आपकी website पर आ जाते हैं। यहाँ पर आप काफी आसनी से अपने Articles Publish कर सकते हैं।

Scoop.It पर Articles Publish करने के लिए आपको सबसे पहले यहां एक account बनाना पड़ेगा। Account बनाने के बाद आपको यहां आपके ब्लॉग के relevant subject के articles पब्लिश करने है। यहां आप अपने Topic से Related कुछ groups और लोगों को follow भी कर सकते हैं। इससे भी लोगों को आपके articles तक आने में मदद मिलेगी। इस साइट के DA 92 और PA 74 है

 

3. Bloglovin Content Sharing Website :

Scoop.It की तरह Bloglovin साइट का भी काफी बड़ा नाम है। यहाँ पर भी आप Scoop.It की तरह अपने Quality Content को Publish कर सकते हैं। इस Platform पर भी आप अपने चुनिंदा Topics को इसके Content Hub पर दिखा सकते हैं ताकि Readers आपकी website पर आ सकें। यहाँ पर भी Articles Publish करना काफी आसान है।

Bloglovin पर भी Scoop.It साइट की तरह Articles Publish करने के लिए आपको सबसे पहले एक account बनाना पड़ता है। इसके बाद आप यहां articles पब्लिश कर सकते हैं।

यहां पर भी आप अपने Topic से Related कुछ groups और लोगों को follow भी कर सकते हैं ताकि उनके ज़रिये आपके ब्लॉग पर भी Traffic आ सके। इससे भी लोगों को आपके articles तक आने में मदद मिलेगी। इस साइट के DA 93 और PA 76 है

 

4. Letsdiskuss Content Sharing Website :

यह एक Question and Answer Website है जो हिंदी और English दोनों भाषाओं में available है। यहाँ आपको ब्लोग्स भी मिलते हैं जो आप पढ़ सकते हैं इसके अलावा आप यहां अपने ब्लोग्स भी शेयर कर सकते हैं। यह साइट भी Quality Content को बढ़ावा देती है और अगर आपके readers को कोई सवाल हो तो वो भी इस प्लेटफॉर्म पर पूछे जाते हैं। आपको जिस भी विषय में अच्छी जानकारी है उससे related questions के answers यहां दे सकते हैं।

यह Platform हिंदी और English दोनों भाषाओं में available है इसलिए आप इसके जवाब हिंदी और English दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। इस साइट पर publish हुए answers को आप अन्य प्लेटफॉर्म जैसे की WhatsApp, Facebook, Twitter इत्यादि पर भी शेयर कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म भी आपको अपने क्वालिटी कंटेंट को पब्लिश करने और link बनाने का मौका देता है जिस से आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Traffic बढ़ सकता है।

यहां आप Articles Publish करने के साथ साथ कुछ relevant video या image भी लगा सकते हैँ, जिससे की आपके ब्लॉग की visibility और भी ज्यादा बढ़ सकती है। यह प्लेटफॉर्म अन्य साइट्स एवं प्लेटफॉर्म की तुलना में नया है पर इतने कम समय में भी काफी सारे रीडर्स इस से जुड़ चुके जो की इस प्लेटफॉर्म की Quality और Work style को दर्शाता है।

इस Platform की भी DA PA अच्छी है जो की आपको ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। इस साइट का DA 67 और PA 46 है।

 

5. Linkedin SlideShare Content Sharing Website :

Linkedin SlideShare platform ज्यादातर companies के Employees के लिए SlideShare करने के लिए बना था, पर अब यह सबके लिए Open Source बन चूका है। इस प्लेटफॉर्म पर Content बनाने के लिए एक Account बनाना पड़ता है और Account Approve होने के बाद ही कंटेंट डाला जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर MS Office, PDF और Slides एवं Power Point के जरिये भी कंटेंट डाले जा सकते है।

Linkedin SlideShare को एक Professional Content Sharing Platform माना जाता है। इसी के चलते यह एक प्रोफेशनल कंटेंट प्लेटफॉर्म माना जाता है। इस प्लेफॉर्म पर videos और webinar भी upload किये जा सकते है। मार्केट में इस प्लेटफॉर्म की काफी अहमियत है और इस Platform के कंटेंट भी काफी reliable माने जाते है।

तो जो लोग professionally अपने Content develop कर के उसे visible करना चाहते हैं उन लोगों के लिए यह platform काफी फायदेमंद है। इस प्लेटफार्म पर हर महीने लगभग 80 लाख नए visitors आते हैं, तो आप समझ सकते हैं की इस साइट की पहुँच कितनी है।

इस Platform पर अच्छी ranking पाने के लिए आपकी Content Quality, Presentation, Images और Graphics का होना जरूरी है। इस साइट का DA 95 और PA 86 है। इस Platform पर Content डालने से आपकी साइट पर काफी ट्रैफिक बढ़ाया जा सकता है।

 

6. Outbrain Content Sharing Website :

अगर आप चाहते हैं की आपका ब्लॉग भी प्रसिद्ध और जानी मानी (famous and well-known) साइट्स पर दिखे तो आपके लिए यह Platform काफी अच्छा है। यहां पर आपके Content बड़े बड़े प्लेटफॉर्म जैसे की CNN , ESPN और पीपल पर दिखाया जा सकता है। यह Platform अन्य Platforms के मुकाबले अलग है क्यूंकि यहां PPC मॉडल का इस्तेमाल होता है।

इस का मतलब यह है की यहां से आपके ब्लॉग पर जितने भी क्लिक आएंगे आपको उसके लिए उतने ही पैसे देने होंगे है। इसकी पूरी जानकरी आप इसकी साइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको यहाँ सिर्फ अपने अच्छे content को submit करना होता है और एक budget set करना होता है की आप हर क्लिक का कितना चूका सकते हैं कब तक अपने ब्लॉग की information को वहां पर दिखाना चाहते हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर आपको अपनी मर्जी से अपने contents को दिखाने के लिए Location choose करने की आज़ादी है। यहाँ पर इस बात का ध्यान रखना होता है की आपका कंटेंट अच्छी क्वालिटी का और subject से related ही हो। इस साइट DA 85 और PA 64 है।

 

Quality Content के लिए कुछ Important Tips :

ऊपर बताये गए Platforms में से आप जिस पर भी चाहें अपने contents डाल सकते हैं लेकिन कुछ खास बातें है जिनको ध्यान में रखना जरुरी होता है। चाहे Google हो या फिर कोई अन्य platform हर किसी को Quality Content चाहिए होता है।

इसलिए content लिखने से पहले पूरा रिसर्च कीजिये, relevant Informations दीजिये जिससे readers को कुछ नया जानने और सिखने को मिले। अगर आपके contents में दम नहीं होगा और कुछ खास Informations नहीं होंगे तो Google उसे रैंक नहीं करेगा और ना की कोई अन्य प्लेटफार्म।

इसलिए quality content पर ध्यान दीजिये और साथ ही अपने blog या website की theme और design पर भी ध्यान दीजिये ताकि जब इन सब Platforms से कोई reader आपकी साइट पर redirect हो तो आपकी साइट में उसे कुछ खास लगे और वो reader बार बार आपकी साइट पर आना पसंद करे।

आपका blog या website, responsive और early loading time होनी चाहिए तथा mobile एवं computer पर इसकी visibility अच्छी होनी चाहिए। ये चीजें ऐसी हैं जो आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने और बढ़ाने में काफी अहम् भूमिका निभाती है। तो इन सब तरीको को अपनाये और ब्लॉग पर Organic Website Traffic Badhaye.

यह भी पढ़ें :

Domain Name क्या है और यह कैसे काम करता है | Domain Name कितने प्रकार का होता है | Domain Name के फायदे in Hindi

Blog और Blogging क्या है | Blogging कैसे करते हैं | What is Blogging and how to do Blogging | Professional Blogging Tips in hindi 2022 (All in One)

नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के 15 Tips और Tricks – How to Increase Blog Traffic Faster

Google Ranking Factors 2022 | 7 Latest SEO Trends in Hindi – SEO के लिए 7 जरुरी Tips

Blogger Vs WordPress: 2022 में कौन सा Blogging Platform है बेहतर

 

 

अगर आप अब तक इस बारे में तलाश कर रहे थे की Website Ki Traffic Kaise Badhaye in Hindi, Blog ki Traffic kaise Badhaye, Website ki Traffic Badhane ke liye kya kare, Website ki Traffic Badhane ke tarike कौनसे हैं, Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये या website पर Traffic कैसे बढ़ाये, तो उम्मीद है आज आपकी तलाश ख़त्म हो गयी होगी।

आशा करती हूँ आपको आज का यह लेख Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic पसंद आया होगा।

अपने सुझाव और सवालों के लिए आप मुझे कमेंट कीजिए और पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे शेयर करना बिलकुल ना भूलिए। इस तरह के नए नए और रोचक जानकरियों के लिए आप मुझे Social Networking sites पर follow जरूर कीजिये।

Share This Post and Spread the Love

1 thought on “Best Content Sharing Websites in Hindi 2022 for Increase Blog Traffic”

  1. Pingback: Best Hindi Blogs 2022 In India | भारत के Best Hindi Bloggers कौन है - YouthInfoHindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.