latest SEO trends in hindi

7 Latest SEO Trends in Hindi 2022 – SEO के लिए जरुरी Tips Top 7

क्या आप भी SEO की Practice करते हैं? क्या आपको भी Latest SEO Trends 2022, Google Ranking Factors 2022, SEO Trends और SEO Tips for 2022 के बारे में जानना है? तो देर किस बात की चलिए जानते हैं 7 Latest SEO Trends in Hindi 2022 – SEO के लिए जरुरी Tips Top 7 के बारे में जो आपके Blog की SEO के लिए बहुत काम आने वाले हैं। अगर आप SEO की Practice करते हैं तो आज का ये Blog आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है।

SEO यानि Search Engine Optimization Trends in Hindi 2022, Users को उनके मन मुताबिक results मिलने में SEO की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। SEO Strategies की वजह से ही हमारा Blog Rank करता है। लेकिन SEO Trends लगातार बदल रहा है और यह अक्सर एक चलती हुई Finish Line की तरह प्रतीत होता है।

हालांकि कई बार New SEO Trends के साथ बने रहना भारी भी पड़ सकता है, लेकिन अगर उन्हें अनदेखा कर दिया जाये तो ये आपके Blog, Website या व्यवसाय के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए आपको Latest SEO Trends के बारे में पता होना चाहिए।

आज के Blog में मैं आपको कुछ ऐसे खास 7 Latest SEO Trends के बारे में बताने वाली हूँ जिनसे आप अपने Blog या Website का Traffic और ranking बेहतर कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले ये जान लेते है की आखिर SEO Trends क्या होता है?

 

यह भी पढ़ें : नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के 15 Tips और Tricks – How to Increase Blog Traffic Faster

 

SEO Trends क्या होता है – What is SEO Trends In Hindi

SEO Ranking Factors को जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की SEO Trends क्या होता है?
वर्तमान समय में SEO के लिए Search Engine में Ranking और Optimizations तकनीक के लिए उत्तरदायी जरुरी चीजें Latest SEO Trends कहलाती हैं।

मतलब ये की वर्तमान समय में ऐसी कौन-कौन सी तकनीकें और चीजें है जिनका ध्यान रख कर और उनको follow करके हम अपने Blog की Traffic और Ranking बेहतर कर सकते हैं।

SEO में समय के साथ बदलाव (Updates) होते ही रहते हैं और अगर आप इस बदलाव के साथ नहीं चलेंगे तो आपके Blog की Ranking एक दम निचे हो जाएगी।

SEO में जो बदलाव होते इन वो Search Engine द्वारा किये जाते है जिसके लिए आप अपनी Website या Content को SEO Optimize कर रहे होते हैं। हर Website के लिए SEO Algorithm अलग अलग होती है।

Users को उनके query के मुताबिक Results मिल सके इसलिए Search Engine अपने Algorithm में Updates करते रहते हैं जिनसे Users को जो वो चाहते हैं उनके अनुसार Exact और Refined Data मिल सके। Users की query को हर तरह से fulfill करने के लिए ही Search Engines अपने Algorithm में Updates करते रहते हैं।

Youthinfohindi के आज के इस Blog में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं उन 7 Latest SEO Trends in hindi के बारे में जो 2022 में आपके Blog और Website की Traffic बढ़ाएगा और ranking को भी बेहतर करेगा।

 

7 Latest SEO Trends in Hindi 2022 – SEO के लिए जरुरी Tips Top 7

SEO trends to watch out for in 2022

1. Artificial Intelligenceअगर आप Articles पढ़ते हैं या videos देखते है तो आपने ये देखा ही होगा की आजकल इन सब में artificial intelligence का कितना ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। artificial intelligence का इस्तेमाल बहुत सारी industries में better data analysis और better decision making के लिए किया जाता है। 

ठीक ऐसे ही Google या कोई अन्य Search engine users की query समझने और users को better results provide करने के लिए artificial intelligence का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए अगर आप चाहते हैं की 2022 में आपका Blog या उसके जो particular pages हैं वो Google में रैंक करें तो पहले यह आपको सुनिश्चित करना पड़ेगा की आपका Content 100% आपके visitors की जरूरतों को पूरा करता हो।

अगर आपका Content आपके users की जरूरतों को fulfill करता है तो 2022 में आपके Google में rank होने के chances काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें : Blogger Vs WordPress: 2022 में कौन सा Blogging Platform है बेहतर

 

2. Voice Searches will Increase पिछले 3 – 4 सालों से Voice search का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है। Voice search के लिए Google Assistant, Amazon Echo/Alexa, Siri, smart speakers इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है।

एक data के हिसाब से अमेरिका के अंदर 2022 तक 55% घरों में smart speakers use किये जायेंगे। कहने का अर्थ ये है की Voice search का इस्तेमाल बहुत बढ़ रहा है।

अपने Blog को Voice search में Feature करने Voice search का Benefit लेने के लिए आपको Long tail keyword पर Focus करना होगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना पड़ेगा की आपके Blog के Content में FAQ जरूर हों क्यूंकि FAQ से आपके Blog के Voice search में show होने के chances काफी बढ़ जाते हैं।

इसके लिए आप Schema Markup का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके Blog को Voice search में show होने के लिए आपकी मदद करता है।

3. Accessibility कुछ भी चीज जानने के लिए लोग मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं और 2025 तक 73% लोग Laptop और PC की जगह मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले है।

इसलिए अगर आप SEO कर रहे है और आप चाहते है की आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये तो आप इस बात का जरूर ध्यान रखें की आपके Blog को आपने मोबाइल के लिए Optimize किया हुआ है।

मोबाइल पर आपके users का experience अच्छा और easy to use होना चाहिए। आपका Blog मोबाइल में अच्छे से चलने वाला होना चाहिए ताकि आपके users को उसे पढ़ने में आसानी हो।

 

यह भी पढ़ें : SEO क्या है, ये कैसे काम करता है- What is SEO in hindi

 

4. Videos वर्तमान समय में YouTube पर one billion से भी ज्यादा users हैं। रोज़ाना 100 करोड़ लोग YouTube को Videos देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो अगर YouTube पर आपके Blogs नहीं हैं और आपके Blog का कोई YouTube channel नहीं है तो आपके Blog पर Traffic आने के बहुत सारे अवसर आपके हाथ से निकल जायेंगे।


आपको इस बात पर गौर करने की जरुरत है की अगर 2022 में आप अपने Blog का SEO कर रहे हैं तो आपके Blog का एक YouTube channel होना ही चाहिए। New SEO Trends 2022 के हिसाब से यह आपके Blog की Ranking और Traffic के लिए ये काफी अच्छा रहेगा।

5. Social Listening and SEO Social Listening का main focus ये होता है की Social networks पर आपके Blog को लोग कितना पसंद करते है, उसके reviews कैसे हैं, views कितने हैं और अगर reviews and views कम हैं तो आप उसे कैसे बढ़ा सकते हैं।

Social Listening का इस्तेमाल करके आप multiple keywords, multiple topics को focus कर सकते हैं जिससे आपका Blog promote होगा। 2022 में Social Listening का बहुत बड़ा फायदा होने वाला है तो अगर अभी तक आप लोग Social Listening पर ध्यान नहीं दे रहे थे तो मेरी राय में अब आप ये शुरू कर दीजिये।

 

यह भी पढ़ें : 100% Google AdSense Account Approval Tips & tricks 2022 in Hindi

 

6. Semantic Keywords अगर आप चाहते हैं की 2022 में आपका Blog, Multiple Keywords के लिए Rank हो तो आपको Primary Keywords के अलावा Secondary Keywords पर भी Focus करना पड़ेगा।

आप जो भी Content create करते हैं उसकी quality high होनी चाहिए, आपने blog पर users को जो Informations चाहिए वो पूरी तरह available हो और आपका Content आपके users की query को पूरी तरह से fulfil करती हो।

जैसे मान लेते हैं किसी ने Google में search किया की मै WordPress पर Blog की speed कैसे बढ़ाऊ?

Google पर उसके search करने पर अगर search result में उसको ऐसा कोई guide मिलता है जिसने इसके बारे में step by step सबकुछ लिखा और समझाया होगा और उन steps को follow करने के बाद सच में उस user की query पूरी हो जाती है तो उसका Blog, Google में जल्दी Rank होगा।

साथ ही साथ वो Content Multiple keyword के लिए भी Rank होगा क्यूंकि उस ब्लॉग में Multiple topic cover किये गए हैं और Multiple steps भी cover किये गए हैं।

इसके साथ इसमें Secondary Keywords का भी इस्तेमाल काफी किया गया है। अलग अलग Keywords इस्तेमाल करने की वजह से भी आपका Blog जल्दी Rank होता है। तो आप इस बात पर जरूर focus करें की आप जो भी Content लिखें वो in depth हो और user के लिए useful हो।

 

यह भी पढ़ें : Blog और Blogging क्या है | Blogging कैसे करते हैं | What is Blogging and how to do Blogging | Professional Blogging Tips in hindi 2022 (All in One)

 

7. Google EAT Principle EAT का full form होता है Expertise Authoritativeness and Trustworthiness.
आप जिस भी Topic पर Content लिखते हैं तो Google ये check करता है की उस Topic पर आपके site की कितनी Authority है, क्या आपने उस Topic पर आपके Multiple Keywords और Content create किये हुए हैं।


Google यह भी check करता हैं की आपके content की depth कितनी है और आपका content users के लिए कितना helpful है। तो अगर अपने Blog में आपने users की 80% query को solve नहीं किया होगा तो आपके लिए Google में रैंक करना काफी मुश्किल हो सकता है।

तो अगर 2022 में आपको अपने Blog को Rank करवाना है तो सबसे पहले आपको किसी भी Particular Topic और Niche पर focus करना होगा।

उसी Niche पर Multiple content लिखिए और वो content in depth होना चाहिए ताकि Google को यह पता लगे की इस Particular Topic या Niche में आप expert है, आपके पास इस Topic का अच्छा खासा Knowledge है और आपका content users के लिए भी Helpful है।

आपका Blog या Website अगर SEO strategy के अनुसार EAT को fulfil करती होगी तो आपके Google में Rank होने के chances काफी हद तक increase हो जायेंगे।

 

यह भी पढ़ें : Domain Name क्या है और यह कैसे काम करता है | Domain Name कितने प्रकार का होता है | Domain Name के फायदे in Hindi

Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic

 

आशा है आज के Blog में हमने जो 7 Latest SEO Trends in Hindi 2022 – SEO के लिए जरुरी Tips Top 7 के बारे में discuss किया है वो आपके लिए 2022 में SEO के लिए काफी helpful साबित होंगे।

आपको इन सभी Trends में से कौन सा Trend ज्यादा Helpful लगा और अगर आपको भी किसी और Trend के बारे में पता है जिसका जिक्र मैंने नहीं किया हैं, तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने Blogger दोस्तों के साथ और social media पर शेयर करना ना भूलें।

आप मुझसे मेरे Facebook पेज पर भी जुड़ सकते हैं या Contact Us पर दिए गए Details से Contact कर सकते है।

 

[web_stories_embed url=”https://youthinfohindi.com/web-stories/seo-ranking-factors/” title=”7 Latest SEO Trends 2022 in Hindi” poster=”https://youthinfohindi.com/wp-content/uploads/2022/03/Untitled-2.jpg” width=”360″ height=”600″ align=”none”]

Share This Post and Spread the Love

7 thoughts on “7 Latest SEO Trends in Hindi 2022 – SEO के लिए जरुरी Tips Top 7”

Leave a Comment

Your email address will not be published.