नए ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के 15 बेहतरीन Tips और Tricks

Naye Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 (Top 15 Best और Powerful Tips & Tricks)

जब भी हम Blogging शुरू करते हैं या कर चुके होते हैं तो यह सवाल सबसे पहले मन में आता है की हम अपने नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic कैसे बढ़ाएं (Blog Par Traffic Kaise Badhaye), Blog Par Traffic kaise laye, इसलिए आज के लेख में मैं ले कर आई हूँ 2022 Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 | नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के Tips और Tricks (How to Increase Blog Traffic Faster).

हर Blogger की यही चाहत रहती है की मेरे Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये और मैं ज्यादा से ज्यादा Earn कर पाऊं। लगभग हर Blogger को यह बात पता होती है की Blog पर Traffic होना कितना जरुरी है। अगर Blog पर Traffic ज्यादा नहीं होगा तो हमें Income अच्छी नहीं मिलेगी। इसलिए Blog पर Traffic का आना बहुत जरुरी है ताकि आप अच्छी कमाई कर सकें। Hindi Blog Par Traffic lane ke लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। 

वैसे तो Blog पर Traffic बढ़ाने के तरीके (Blog Par Traffic Increase kaise kare) काफी सारे हैं पर एक ही ब्लॉग में सारे तरीकों के बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल है। Blog पर Traffic लाने के आसान तरीके के बारे में जानने के लिए आज के इस ब्लॉग में मैं आपसे नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के 15 Tips और Tricks के बारे में बताने वाली हूँ जिन्हे follow करके आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

नए ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए आपको शुरुआत से ही काफी मेहनत करने की जरुरत होती है। नए Bloggers अपना Blog बना तो लेते हैं लेकिन नए Blog पर Traffic कैसे लाएं इसपर ध्यान नहीं देते। इसलिए आपको How to Increase blog Traffic , Blog par traffic kaise laye और Blog Par Traffic Kaise Badhaye के बारे में जानकरी होना बहुत जरुरी है।

अगर आपको Blog से कमाई भी करनी है तो आपके Blog पर visitors का होना बहुत जरुरी है और ये Visitors, One Time Visitors नहीं होने चाहिए मतलब ये की आप अपने Blog पर ऐसे Contents लिखिए जिसे पढ़ने के लिए Visitors बार बार आपके Blog पर आना पसंद करें।

एक सफल Blogger अगर आप बनना चाहते हैं तो आपको अपने Visitors को अपना Audience बनाना पड़ेगा। अगर आप शुरुआत सही तरीके से करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते है कुछ Planning और Strategies के बारे में जिनको Follow करके आप अपने नए Blog पर Traffic बढ़ा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : Google Ranking Factors 2022 | 7 Latest SEO Trends in Hindi । 2022 SEO: Search Engine Optimization Trends in Hindi – SEO के लिए 7 जरुरी Tips

 

2022 Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 | नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के Tips और Tricks Top 15 – How to Increase Blog Traffic Faster

 

No. 1 – Blog का Title
आपके Blog का Title ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़कर लोगों को पता लग सके की इस Blog में किस बारे में जानकारी दी गयी है। ब्लॉग का Title, Attractive होना चाहिए, ऐसा होना चाहिए जिसे देखकर लोगों को इस पर क्लिक करने और पढ़ने का मन करे।

No. 2 – Fast Professional Template Design
हमेशा एक Professional Template का चुनाव करें क्यूंकि आपके Blog का Template अगर एकदम Professional, Simple और जल्दी से load होने वाला होगा तो visitors उसे बार बार देखना और आना पसंद करेंगे।

Blog Design Attractive और Simple होगा तो लोगों को ज्यादा पसंद आएगा और जल्दी load होने से Visitors को बार बार आपके Blog पर आने का मन भी करेगा, इसलिए आपके Blog के Template का Professional, Simple और जल्दी से load होने वाला होना जरुरी है।

आपके Blog का Template आपके Niche से match करता हुआ होगा तो बहुत अच्छा रहेगा। Blog के Home page पर Popular Posts, Random Posts, Tags और Label इत्यादि जरूर होने चाहिए।

 

यह भी पढ़ें : Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic

 

No. 3 – Use Domain with Attractive Logo
अपने Blog की पहचान के लिए Domain जरूर लें ताकि आपके Visitors को आपके Domain का नाम याद रहे और उनको आपका ब्लॉग ढूढ़ने में आसानी रहे। अगर आप हिंदी Blog बना रहे हैं तो कोशिश करें आपके Domain के नाम के साथ हिंदी जरूर लगा हो जैसे मेरे डोमेन के नाम के साथ Hindi लगा है – Example : www.youthinfohindi.com ।

Domain के साथ साथ एक ख़ूबसूरत Logo का इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपके visitors को आपके Blog की पहचान आसानी से हो सके। इससे आपके Visitors को आप पर भरोसा भी बना रहता है। Logo में तीन रंगों से ज्यादा रंग का इस्तेमाल ना हो तो ज्यादा अच्छा रहेगा। आपका Logo साफ़ सुथरा और सुन्दर होना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें :  Blogger Vs WordPress: 2022 में कौन सा Blogging Platform है बेहतर

 

No. 4 – Use High Rank and Long Tail Keywords with Proper keyword research

अपने ब्लॉग के पोस्ट के लिए Description में Long Tail और High Ranking के Keywords का इस्तेमाल करें। इससे आपके ब्लॉग की Search Ranking बढ़ेगी और लोगो आपके ब्लॉग पर ज्यादा visit कर पाएंगे।

Blog Par Traffic बढ़ने के लिए आपको Proper keyword research करके अपने ब्लॉग पोस्ट में keyword का use करना होता है जिससे आपके आपके Blog पर traffic आने के Chances ज्यादा रहते है।

Proper keyword research से यह फायदा होगा की आपको High search volume keyword और Low difficulty keyword मिल जाती है और अगर आप इन keywords का use अपने blog post में करते है तो उस keyword से related एक भी Article गूगल पर ना होने के कारण गूगल आपके पोस्ट को हमेशा top पर रखता है, जिससे आपके ब्लॉग पर traffic बढ़ जाती है |

Proper keyword research kaise kare, इसके लिए आप Ahrefs, semrush ubersuggest आदि tools का use कर सकते हैं। Google trends tools में उस keyword की analytics देख लीजिये।

उस keyword को गूगल में search करके उस keyword से related और भी keyword को find कर लीजिये। हमेशा High search volume और Low difficulty keywords पर ही आर्टिकल लिखिए। कोशिश कीजिये की आप ज्यादा से ज्यादा longtail keywords का यूज़ करें।

 

यह भी पढ़ें : 2022 100% Google AdSense Account Approval Tips & tricks in Hindi | Google AdSense Approval Trick In Hindi 2022

 

No. 5 – Internal Linking is Most Important
जितने भी Post आप लिखते हैं, हर पोस्ट में उस पोस्ट की Category के दूसरे पोस्ट का लिंक उस पोस्ट में जरूर डालें इससे Visitors को आपके एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर जाने में मदद मिलेगी और आपका ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

No. 6 – Search Box for Blog Search
Blog के Home Page पर एक Search Box जरूर Add करें ताकि आपके Visitors जब भी आपके Blog पर अपनी जरुरत की जानकारी Search करना चाहें तो वो कर सकें और आसानी से अपने मन मुताबिक Blog को ढूंढ कर उसे पढ़ सकें।

No. 7 – Focus and Fulfill the demand of Your Audience
आप इस बात पर जरूर ध्यान दें की आपके Blog पर कौन से Niche या Topic से Related Blogs लोग ज्यादा पढ़ रहे हैं। जो Topic लोगों को ज्यादा पसंद आ रही है आप वही Topic की Posts ज्यादा शेयर करें। इससे भी लोगों को आपके Blog में रूचि बढ़ेगी और वो बार बार आपके Blog पर आना पसंद करेंगे।

Bloggers इस बात का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते हैं और अपने ब्लॉग पर अलग अलग Topic के Blogs post करते रहते हैं जिससे Visitors को उनके जरुरत के मुताबिक जानकारियां नहीं मिल पाती और वो Blog पर आना बंद कर देते हैं।

No. 8 – Add Matching Images in Post
जब भी आप कोई Blog पोस्ट डालते हैं तो उस पोस्ट में जो Content हैं उसी से मिलते जुलते Images पोस्ट में डालें। Images एक या दो से ज्यादा ना हो तो ज्यादा अच्छा है।

ज्यादा और बिना मतलब का Images लगाने से आपके पोस्ट पर गलत Impression पड़ेगा। Images पर कुछ लिखा भी होना चाहिए ताकि लोगों को समझ में आये की ये पोस्ट किस बारे में है। उदाहरण के लिए आप मेरा ये ब्लॉग देख सकते हैं इसमें सबसे ऊपर एक Image लगी है जिसमे कुछ लिखा भी है।

No. 9 – Focus on Your Writing
पोस्ट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें की उसमे कोई गलती ना हो। पोस्ट लिखने के बाद उसे एक-दो बार खुद पढ़ कर देखें, Spelling mistakes, Grammar mistakes और लिखने का तरीका सब एक बार अच्छे से check करने के बाद ही पोस्ट करें।
आपके आप चाहे जिस भी भाषा में Blogs लिखें, आपके लिखने का तरीका एक दम सरल और स्पष्ट होना चाहिए ताकि लोगों को अच्छे से सब कुछ समझ आ सके।

 

यह भी पढ़ें : Blog और Blogging क्या है | Blogging कैसे करते हैं | What is Blogging and how to do Blogging | Professional Blogging Tips in hindi 2022 (All in One)

 

No. 10 – Add Location and Ask for Subscribe
ब्लॉग की हर पोस्ट में आप अपना Location जरूर Add करें ताकि लोगों को पता लग सके की Blog को चलाने वाला कौन है। ऐसा करने से लोगों को आपके Site / Blog को याद रखने में आसानी होगी।

हर पोस्ट के सबसे आखिरी में आप अपने पेज को Subscribe करने के लिए request जरूर करें। इसके लिए पहले आपको अपने ब्लॉग पर Push Notification On करना पड़ेगा। मैं Push Notification के लिए One Signal का इस्तेमाल करती हूँ।

No. 11 – Quick reply of Comments
अपने Users के हर Comment और सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करें। जल्द जवाब देने से आपके Users को आप पर भरोसा बढ़ेगा और वो अपनी आगे के सवालों के जवाब के लिए भी फिर से आपके Blog पर वापस आएंगे।

No. 12 – Make About Us Page
About Us पेज आपके Blog पर जरूर बनाएं और उसमे अपने बारे में सारी जानकारियां साझा करें। इससे लोगों को आप पर विश्वाश बढ़ेगा और लोग आपको अच्छे से जान पाएंगे और आपके Blog पर बार बार आना पसंद करेंगे।
इसके अलावा आप अपने Home Page Social Networking Sites के Link भी जरूर शेयर करें ताकि लोग वहां भी आपसे जुड़ सकें और अपने सवालों के जवाब आपसे पा सकें।

Blog Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं

No. 13 – Post Blogs on Social Networking Sites
Social Networking Sites जैसे Facebook, Linkedin, Twitter, Instagram, Google Plus, Pinterest, Medium, Tumblr इत्यादि पर अपने हर पोस्ट को जरूर शेयर करें। नए  ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के Tips और Tricks में ये आपके बहुत काम आएंगे। 

Facebook, Linkedin जैसी sites जहाँ पर Pages बन सकते हैं वहां अपने Blog के नाम से Page बनाएं और वहां भी अपने Post शेयर करें। इससे आपके Visitors की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी होगी।

 

यह भी पढ़ें : Domain Name क्या है और यह कैसे काम करता है | Domain Name कितने प्रकार का होता है | Domain Name के फायदे in Hindi

 

No. 14 – Decide One Time to Post
आप अगर चाहते हैं की आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आये तो आप अपने पोस्ट को Share करने का एक समय और एक सप्ताह में कितने पोस्ट करेंगे, वो निर्धारित कर लें और उसी दिन और उसी समय Post करें। इससे आपके Users को पता रहेगा की आप इस समय और इस दिन पोस्ट करते हैं तो अपनी सुविधानुसार आपके पोस्ट को पढ़ सकेंगे।

No. 15 – Post Continue
एक सप्ताह में आप चाहे कितने भी पोस्ट करते हों लेकिन अपने Blog पर पोस्ट करने की निरंतरता बनाएं रखें। एक दिन पोस्ट करना दूसरे दिन ना करना, आज इस समय कल किसी और समय, ऐसा बिलकुल ना करें।

ऐसा भी ना करें की एक दिन ढेर सारा पोस्ट कर दिया और फिर कई दिन तक पोस्ट ही नहीं किया। ऐसा करने से आपके Users पर आपका गलत impression पड़ेगा और वो आपके ब्लॉग पर आना पसंद नहीं करेंगे।

 

 

उम्मीद करती हूँ आज के इस पोस्ट 2022 Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 | नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के Tips और Tricks Top 15 – How to Increase Blog Traffic Faster – How to Increase Blog Traffic Fast में बताई गयी बातें आपको अच्छे से समझ आ गयी होंगी और अपने Blog Website पर Traffic कैसे बढ़ाएं इसका जवाब भी मिल गया होगा तथा आपको अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के कुछ बेहतरीन Tips भी पता लग गए होंगे। पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर जरूर शेयर करें।

Blog par traffic kasie badhaye और How To Get Blog Traffic जैसे सवालों के जवाब के लिए आप मुझे comment box में पूछ सकते हैं या Contact Us के माध्यम से आप मुझे contact भी कर सकते हैं।

Share This Post and Spread the Love

2 thoughts on “Naye Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 (Top 15 Best और Powerful Tips & Tricks)”

Leave a Comment

Your email address will not be published.