Blogger Vs WordPress: 2022 में कौन सा Blogging Platform है बेहतर

Blogger Vs WordPress In Hindi 2022 | जानिए कौनसा Blogging Platform बेहतर है

क्या आप अपना खुद का Blogging Carrier शुरू करना चाहते हैं, क्या आपको समझ नहीं आ रहा की Blogging के लिए कौनसा Platform चुनें (blogger vs wordpress for blogging in hindi) तो मेरा आज का यह लेख Blogger Vs WordPress In Hindi 2022 | जानिए कौनसा Blogging Platform बेहतर है, आपके बहुत काम आने वाला है।

क्यूंकि इस आर्टिकल में मैं शेयर करने वाली हूँ Blogger Vs WordPress: Which Blogging Platform is Better in 2022. पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप समझ पाएं की Blogging के लिए किस Platform को चुनें और आपके लिए Blogging का कौनसा Platform अच्छा है। 

Blogging के लिए सही Platform चुनना एक बहुत बड़ी समस्या है क्यूंकि Blogging के लिए कई Platforms है, लेकिन उनमे से आपके लिए कौन सा Platform सही है इसका चुनाव तो आपको ही करना होगा।

लेकिन Blogging के लिए कौनसा Platform चुने इसका जवाब आज के इस Blog में मैं इस विषय पर जानकरी दे कर आपकी मदद कर सकती हूँ ताकि आप ये निर्धारित कर सकें की आपके लिए कौनसा Platform सही है (Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging Platform चुने)।

Blogging के लिए WordPress.com, WordPress.org, Blogger, Tumblr, Web.com, Medium, Squarespace, Wix, HubSpot CMS, Gator, Ghost, Weebly जैसे बहुत से Platforms हैं लेकिन हम सिर्फ Blogger और WordPress के बारे में बात करने वाले हैं क्यूंकि Blogging के लिए इन्ही दो Platforms का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

 

यह भी पढ़ें : Google Ranking Factors 2022 | 7 Latest SEO Trends in Hindi । 2022 SEO: Search Engine Optimization Trends in Hindi – SEO के लिए 7 जरुरी Tips

 

Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging Platform चुने

वैसे तो Blogging के लिए काफी सारे Platforms हैं लेकिन शुरुआत में आपको एक ऐसे Platform का चुनाव करना चाहिए जिसे इस्तेमाल करना आपके लिए काफी आसान और कम खर्चीला हो, जिसमे सिखने की अवस्था कम हो और कोडिंग कौशल की आवश्यकता ना हो। आपको यह भी सोचना होगा कि आप अभी और भविष्य में किस प्रकार का ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

जैसे जैसे आपका Blog बढ़ेगा तो हो सकता है की आप अपने Blog का रूप बदलना चाहें और Visitors की सुविधानुसार चीजें set करना चाहें। इसका मतलब आपको एक ऐसा Blog Platform चुनना होगा जहाँ आप कभी भी, किसी भी तरह का बदलाव आसानी से कर पाएं।

अगर अभी आपने किसी गलत Platform का चुनाव कर लिया तो आगे चलकर आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए मुझे अभी दो Platforms ज्यादा अच्छे लगे, वो है Blogger and WordPress.

कुछ Bloggers शुरुआत तो Blogger से करते हैं और बाद में WordPress पर चले जाते हैं। लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल नहीं है की Blogger एक अच्छा Platform नहीं है। शुरुआत में हमे Blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही रहती है और Blogger से हम Blogging क्या है और कैसे करते है, इसके बारे में अच्छे से सीख़ जाते है।

WordPress Platform के दो versions हैं WordPress.com free है और WordPress.org Paid है, इसके लिए hosting लेनी पड़ती है। जबकि Blogger पूरी तरह से फ्री है। WordPress पर काफी सुविधाएं मिलती हैं जबकि Blogger पर WordPress के जितनी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

 

यह भी पढ़ें : 2022 Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2022 | नए ब्लॉग पर जल्दी Traffic बढ़ाने के Tips और Tricks Top 15 – How to Increase Blog Traffic Faster

 

Blogger और WordPress में क्या अंतर है (Differences Between Blogger and WordPress)

1. Blogger बिलकुल फ़्री है जबकि WordPress पर Blog बनाने के लिए पैसे ख़र्च करने पड़ते हैं
2. Blogger की तुलना में WordPress बहुत Fast है
3. Blogger में By Default HTTPS Security मिलती है जबकि WordPress में HTTPS Setup करना पड़ता है
4. Blogger में Blog Theme बदलने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है जबकि WordPress में एक Click में Blog Theme बदल सकते है
5. Blogger जल्दी Update नहीं होता जबकि WordPress समय समय पर Update होता रहता है और नये Features लाता रहता है
6. Blogger की तुलना में WordPress को SEO Optimization करना बहुत आसान है
7. Blogger पर थोड़े बहुत ही theme होते हैं या फिर आपको theme को खरीद कर Blogger पर update करना होता हैं जबकि WordPress पर आपको हजारों theme free में मिलती है
8. Blogger पर किसी भी प्रकार का Feature Add करने के लिए आपको कोडिंग करनी पड़ती है जबकि WordPress में सिर्फ़ एक Plugin install करना पड़ता है
9. Blogger पर सिर्फ Simple Theme Designs मिलते हैं जबकि WordPress आपको Professional Blog बनानें में मदद करता है
10. Blogger फ़्री है इसलिए इसका मालिक Google है वह जब चाहे तब Blogger को बंद कर सकता है लेकिन WordPress पर Blog के मालिक पूरी तरह आप होते हैं
11. Blogger पर बदलाव करना Limited है जबकि WordPress पूरी तरह आपके नियंत्रण में होता है आप जब चाहें उसे अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं
12. Blogger की अपेक्षा WordPress को Transfer करना आसान है
13. Blogger के मुकाबले WordPress बहुत ज्यादा SEO और Mobile friendly है
14. Blogger पर आप E-Commerce, Web Application और Online Store नहीं बना सकते जबकि WordPress पर ये सब सुविधाएं उपलब्ध हैं

 

यह भी पढ़ें : Content Sharing 6 Websites जो Blog का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करेंगे | Content Sharing 6 Websites That Will Help To Increase Blog Traffic

 

 

 

 

Blogger और इसके फायदे

Blogger बिलकुल फ्री है। यह Easy to Use है और इसे maintain करना भी आसान है। जो Blogging में नए है उनके लिए Blogger ही Best है क्यूंकि ये उन्हें आसानी से समझ आ जाएगा। Blogger को इस्तेमाल करने के लिए पैसा नहीं खर्च करना पड़ता, यह Google का Product है इसलिए पूरी तरह सुरक्षित है।
Blogger में free Hosting मिलती है और Domain भी, लेकिन इसके domain name में blogspot.com लगा होता है। आप चाहे तो इसकी जगह domain खरीद कर एक Professional Blog बना सकते है। Blogger को इस्तेमाल करना बहुत आसान है क्योंकि इसका Interface बहुत सरल और आसान है। Blogger पर आप जितने चाहें उतने Free Blog बना सकते है।

 

यह भी पढ़ें : 2022 100% Google AdSense Account Approval Tips & tricks in Hindi | Google AdSense Approval Trick In Hindi 2022

 

WordPress और इसके फायदे

Professional Blog की चाहत रखने वालों के लिए WordPress एक बहुत ही बेहतरीन Platform है। इसमें 59,000 से अधिक Free Plugin और Theme मिलती है जिनको इस्तेमाल करके आप एक single click में पुरे Blog की रूप-रेखा बदल कर अपने Blog को Professional Look दे सकते हैं।

WordPress पर आप Forums, Online Store, E -Commerce इत्यादि की सुविधाएं जोड़ सकते है और अपने Products को बेच ककते हैं। WordPress पैसा कमाने का बहुत ही बेहतरीन Blogging Platform है। WordPress SEO Friendly है। आप अपनी पोस्ट के लिए आसानी से SEO Friendly URL, Category और Tags बना सकते हैं।

Google Analytics का संचालन WordPress में आसान होता है तथा आप इसमें महत्वपूर्ण आंकड़े आसानी से देख सकते है। यह आपको अपने नए Blog पर Traffic और Customers को बढ़ाने में मदद करता है। WordPress में Drag-n-Drop की सुविधा के कारण इसमें video, Social Media Feed, Google AdSense, Graph, Chart इत्यादि चीजे आसानी से लागु किया जा सकता है।

Blogger की तरह WordPress पर भी आप अपने ब्लॉग को एक अच्छा Professional Look देने के लिए अलग अलग Themes / Templates का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने WordPress Blog के लिए एक अच्छा और Free Theme चाहते हैं तो आप “Top 5 free wordpress blog themes for 2022” पर इनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जो लोग फ्री में अपना Blog शुरू करना चाहते है वो Blogger को ही चुनें क्यूंकि WordPress में सुविधाएं तो बहुत है जिनसे आप अपने Blogging Carrier को एक नया आयाम दे सकते हैं लेकिन उसमे Hosting और Domain के लिए पैसे देने पड़ते हैं। WordPress को इस्तेमाल करना Blogger की तरह ही आसान है लेकिन जिनको Blogger इस्तेमाल करने की आदत पड़ गयी है उनके लिए यह एक नया अनुभव हो सकता है।

कुल मिलाकर WordPress व्यक्तिगत Blog के साथ साथ Professional Blog दोनों के लिए एक उत्तम विकल्प है। इंटरनेट पर जाने माने Bloggers में से ज्यादातर लोग WordPress को ही इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि यह उनके लिए बेहतर है और एक सफल Blogger बनने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होती है, WordPress में वो सब कुछ है।

Blogging के साथ साथ WordPress एक Online Store बनाने में भी काफी मदद करता है।

अगर मैं अपनी राय दूँ तो एक नए Blogger, जिसे हाल ही में पता लगा है की Blogging क्या है और Blogging कैसे करते हैं, उनके लिए Blogger Platform एक उत्तम विकल्प है। उन्हें फ़िलहाल Blogger से अपनी Blogging शुरू करनी चाहिए और Blogging के बारे में पूरी और सही जानकारियां इकट्ठी करनी चाहिए।

अपने Blogging Carrier को Successful बनाना इतना भी आसान नहीं है बहुत कुछ करना पड़ता है जैसे Traffic लाना, SEO करना, Backlinks बनाना, Unique Articles लिखना इत्यादि। इसलिए नए Bloggers पहले Blogger से शुरू करें और Articles लिखना शुरू करें। क्यूंकि ये फ्री है और आपने अगर बिच में Blogging छोड़ भी दी तो आपको नुकसान नहीं होगा।

बहुत से नए Bloggers जल्दी ही निराश हो जाते हैं और Blogging छोड़ देते है। ऐसे में अगर आपने Paid Platform choose किया है तो आपके पैसे और समय दोनों व्यर्थ चले जायेंगे। लेकिन अगर आपको Blogging करते हुए काफी समय हो चूका है और आपको इसकी अच्छी जानकरी हो चुकी है और आप आगे भी Blogging को जारी रखना चाहते हैं तो आप WordPress जैसे Paid Platform का चुनाव कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : Blog और Blogging क्या है | Blogging कैसे करते हैं | What is Blogging and how to do Blogging | Professional Blogging Tips in hindi 2022 (All in One)

 

मेरे विचार : मैं किसी को Demotivate नहीं कर रही है हूँ Blogger vs WordPress for Blogging के लिए मैं सिर्फ अपने Experience आपसे साझा कर रही हूँ क्यूंकि मेरे लिए ये काफी मुश्किल रहा है, मुझे Blogging के बारे में कुछ भी नहीं पता था और ना ही कोई कुछ बताने वाला ही था। इसलिए आपको जिस चीज की अच्छी जानकारी है आप उसी पर लिखना शुरू करें।

हो सकता है हर किसी को आपके Articles पसंद नहीं आये पर दुनिया में हर 6 में से 1 इंसान आपकी तरह सोचता है तो हो सकता है उसे आपके Articles बहुत पसंद आये। तो हिम्मत मत हरिये बस अपनी कोशिश करते रहिये, मेहनत से ही सफलता मिलती है।

 

यह भी पढ़ें : Domain Name क्या है और यह कैसे काम करता है | Domain Name कितने प्रकार का होता है | Domain Name के फायदे in Hindi

Top 5 free wordpress blog themes for 2022

 

आशा करती हूँ Blogger Vs WordPress In Hindi 2022 | जानिए कौनसा Blogging Platform बेहतर है – WordPress vs Blogger in Hindi को पढ़ कर आप अपने लिए एक अच्छे Platform का चुनाव कर सकते हैं। Blogger vs WordPress में से जो भी Platform आपको खुद के लिए सही लगे और जो Platform आपको Best Online Earning Platform लगे उसे चुने और Blogging शुरू करें।

 

Blogger vs WordPress for Making Money के लिए आज का विषय आपको कैसा लगा, अपने comments द्वारा बताएं और अपने किसी सवाल के लिए भी आप मुझसे comment कर सकते हैं। इस Blog को आप अपने Blogger दोस्तों के साथ और Social Media पर जरूर शेयर करें ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें और Blogging के लिए एक अच्छे Platform का चुनाव कर सकें।

Share This Post and Spread the Love

11 thoughts on “Blogger Vs WordPress In Hindi 2022 | जानिए कौनसा Blogging Platform बेहतर है”

  1. Good day! This post could not be written any better! Reading this post reminds me of my old room mate! He always kept talking about this. I will forward this article to him. Fairly certain he will have a good read. Thank you for sharing!

  2. A motivating discussion is worth comment. I think that you need to publish more about this subject matter, it might not be a taboo matter but generally people don’t discuss these issues. To the next! Cheers!!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!