घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 - Ways to Earn Money Online From Home

घर बैठे पैसे कैसे कमाए । घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home

आज के प्रतिस्पर्धा (Competition) भरे वक़्त में जहाँ कुछ लोग उचाईयों के सिखर को छू रहे हैं वही कुछ लोग रोज़ पैसे कमाने के कई नए नए तरीके ढूंढ रहे है। कुछ लोग नौकरी करते हैं तो कुछ लोग अपना खुद का व्यवसाय चलाते हैं। हर कोई बस पैसा कमाने का तरीका ढूंढते रहते हैं। आज के ब्लोग में मैं घर बैठे पैसे कैसे कमाए । घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home बताने वाली हूँ। 

लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनको ना नौकरी मिल पाती है और ना ही वो अपना खुद का व्यवसाय करने में सक्षम होते हैं। इसलिए वो लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके (online paise kaise kamaye in hindi) ढूढंते हैं, उन लोगों को यही चिंता लगी रहती है की पैसे कैसे कमाए।

कुछ लोग सोचते हैं की मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (mobile se paise kaise kamaye) और वो अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो कुछ सोचते हैं की Blogging करके पैसे कैसे कमाए या YouTube चैनल बना कर पैसे कैसे कमाए। जीवन चलाने के लिए हर किसी को पैसे की जरुरत होती है। इसलिए पैसे कैसे कमाए (paise kaise kamaye), ये सवाल सबके मन में आना लाज़मी है। 

इसलिए इंटरनेट पर आये दिन घर बैठे पैसे कैसे कमाए (ghar baithe paise kaise kamaye), Online पैसे कैसे कमाए (online paise kaise kamaye), घर बैठे पैसे कैसे कमाएं, Google से पैसे कैसे कमाएं, मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं, Blogging करके पैसे कैसे कमाएं, Internet से पैसे कैसे कमाएं, Paise kamane wala Apps जैसे सवाल सबसे ज्यादा Search किये जाते हैं।

अगर आप भी इंटरनेट पर ऐसा कोई सवाल ढूंढ रहे है तो Youthinfohindi का आज का ये पोस्ट आपके बहुत काम आने वाला हैं क्यूंकि आज के पोस्ट में मैं बताने वाली हूँ उन Top 15 घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जिनके जरिये आप बिना कहीं गए, बिना किसी की जी हज़ूरी किये घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

हर किसी के पास कोई ना कोई हुनर होता ही है, बस जरुरत होती है उस हुनर को पहचानने की और सही समय, सही जगह पर उसे इस्तेमाल करने की। दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो घर बैठे पैसा कमा रहे हैं।

हर किसी के अंदर अलग अलग प्रतिभा होती है कोई गाता अच्छा है, कोई बजाता अच्छा है, कोई लिखता अच्छा है तो कोई पढ़ता अच्छा है, किसी में नाचने की प्रतिभा है तो किसी में नचाने की, किसी को खाना बनाना पसंद है तो किसी को सिर्फ खाना। कोई अपने शौख से अपने खाली समय में पैसा कमाना चाहता है तो किसी की मज़बूरी भी होती है।

आप Student है या Housewife, हर कोई ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको बहुत धैर्य (Patience) की जरुरत होगी क्यूंकि हर ऑनलाइन की दुनिया में आजकल बहुएत ज्यादा प्रतिस्पर्धा (Competition) है जिसे हराना थोड़ा मुश्किल है।

लेकिन अगर आपमें काबिलियत है और धैर्य रखने की हिम्मत है तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम बना सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के सफर में अगर आप एक बार हार भी गए तो हिम्मत मत हारिये बार बार कोशिश करते रहिये, कभी भी नाउम्मीद मत होहिये, आपको सफलता जरूर मिलेगी।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते है उन Top 15 तरीकों के बारे में जिनसे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

 

♦  क्या Online पैसे कमाना आसान है | Is it easy to Earn Money online?

♦ YouTube Shorts Se Paise Kaise Kamaye | Paisa Kamane Wala App

 

घर बैठे पैसे कैसे कमाए । घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home

1. Blogging करके पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे पहला स्थान Blogging का आता हैं क्यूंकि ये पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। Blogging करने के लिए आपकी लेखन कला (Writing Skill) बेहतरीन होनी चाहिए और आप जिस भी विषय में लिखेंगे उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर आप किसी भी चीज में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपको उसके बारे में लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगी। चाहे वो स्वास्थ हो, सौंदर्य हो, पाक कला हो, टेक्नोलॉजी हो बिज़नेस हो या आपको कहानियाँ लिखने का शौख हो या कोई भी क्षेत्र हो।

आपको जिस भी विषय में अच्छी जानकारी हो आप उसके विषय में लिख सकते है और अगर आपके लेखों से जुड़े किसी reader ने कोई सवाल किया तो आप उसका जवाब अच्छी तरह से दे पाएंगे।
Blogging से पैसे कमाने के 3 best तरीके हैं:-
(i) Advertising – जब आपका blog popular हो जाएगा तो आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense की service ले कर, उससे अपने ब्लॉग पर विज्ञापन कर पैसे कमा सकते हैं। Google AdSense के अलावा Chitika, Media.net, infolinks इत्यादि कम्पनियाँ भी हैं जिनके जरिये आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन कर पैसे कमा सकते हैं।
(ii) Affiliate Marketing – किसी और कंपनी के products को online बेचने में मदद करना Affiliate Marketing कहलाता हैं। Affiliate Marketing में Advertising से ज्यादा पैसा मिलता है। जब आप किसी और के products को बेचने में मदद करते हैं तो वो कंपनी आपको commission देती है।

आप इसके लिए E – Commerce websites जैसे Amazon, Flipkart, BigRock, DGM India, Yatra, Hostgator, Shopify इत्यादि बहुत सी कंपनियों के लिए काम कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
(iii) Sponsored Post – आपके ब्लॉग के popular होने के बाद कुछ कम्पनियाँ आपको अपने products को review करने के लिए कहती है। इसके लिए कम्पनियाँ आपको products के साथ अच्छा खासा पैसा भी देती है। आपका ब्लॉग जिस niche से जुड़ा होगा उसी प्रकार के products आपको review करने के लिए दिए जायेंगे।

2. Vlogging करके पैसे कैसे कमाएं

Vlogging यानि YouTube के जरिये पैसे कमाना। ये दुनिया का तीसरा most popular website है जिसके जरिये आप ढ़ेर सारा पैसा कमा सकते है। अपनी लेखन कला से कमाने को Blogging और अपने YouTube पर videos बना कर कमाने को Vlogging कहते हैं।

YouTube पर हर रोज़ भारी मात्रा में views आते हैं बस वही है की आपने जो videos बनाने का topic चुना हैं वो बेहतरीन होना चाहिए। YouTube से पैसा कमाने के लिए भी आपको AdSense, Affiliate Marketing और Sponsored Videos का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

3. Online Survey करके पैसे कैसे कमाएं

अगर आप एक Student या एक Housewife हैं और आपको पैसा कमाना हैं तो online survey एक बेहतर विकल्प है। आप अपने खाली समय में कुछ कंपनियों के products और services के लिए अपनी राय दे कर survey कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
online survey के लिए Toluna, ValuedOpinions, iPanelOnline, Swagbucks, Prizerebel, Cashcrate, TellyPulse(StarPanel), The Panel Station, OpinionBureau, Viewfruits इत्यादि कम्पनियाँ बेहतर है तो आप इनके साथ पंजीकरण कर के online survey करके पैसा कमा सकते हैं।

 

Online Survey करके पैसे कैसे कमाएं

4. Fiverr से पैसे कैसे कमाएं

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको किसी चीज में माहिर होना बहुत जरुरी है। यह वेबसाइट आपको हर तरह की सेवाओं के ऑफर देती है लेकिन आप पैसा उसी क्षेत्र में कमा सकते हैं जिसमे आप माहिर हों। Fiverr को खास तौर पर घर बैठे लोगों को काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इसमें आप किसी website या app का review वीडियो बना कर, लोगो डिज़ाइन करके, photoshop से फोटो editing कर के, किसी वेबसाइट के लिंक को सोशल मीडिया में शेयर करके, E Book कवर डिज़ाइन करके, किसी के लिए वेबसाइट बना कर, Animated videos बना कर इत्यादि कई तरीको से पैसे कमा सकते हैं।
फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Fiverr सबसे अच्छी जगह है। यह वेबसाइट आपको किसी भी तरह की सेवाओं की offer करने देती है जिस भी skill में आप अच्छे हैं और इससे पैसे कमाते हैं।

5. Virtual Assistant से पैसे कैसे कमाएं

Virtual Assistant का काम बिलकुल एक Personal Assistant की तरह होता है लेकिन virtually किया जाता है। घर बैठे पैसे कमाने का यह एक आसान और बेहतरीन तरीका है। इस काम में आप हर घंटे लगभग 2 – 20 $ तक कमा सकते हैं।
Virtual Assistant के काम में आपको ईमेल और फोन कॉल का जवाब देना, बैठकें निर्धारित करना, ऑनलाइन रिकॉर्ड रखना, Comments को moderate करना, Content या ads लिखना, यात्रा और आवास बुक करना, contact list Manage करना, managers’ calendars Organize करना, presentations बनाना इत्यादि काम करना होता है जो आप घर बैठे कर सकते हैं। 

 

♦  बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi

♦ Facebook से पैसे कैसे कमाए 2022 (हिंदी में)

 

6. Articles लिख कर पैसे कैसे कमाएं

अगर आपकी लेखन कला अच्छी है तो तो आप किसी website या Blog के लिए contents लिख सकते हैं और खूब पैसे कमा सकते हैं। कुछ Bloggers और Webmasters अपने blog और Website के लिए नए और unique content की तलाश में रहते हैं।

तो अगर आप इस कला में माहिर हैं तो आप कुछ websites जैसे Outsourcely, Problogger Job-board, Freelancer, Constant-Content, Upwork, Craigslist इत्यादि के लिए unique content writer बन कर पैसे कमा सकते हैं।

7. Websites और Apps Review करके पैसे कैसे कमाएं

घर बैठे पैसा कमाने के तरीकों में से एक तरीका Websites और Apps Review भी है। ProductHunt, TechCrunch, MobileAppDaily, Mashable, AppAdvice, FeedMyApp, AppStorm, BetaList, TheWebAppMarket इत्यादि कुछ कम्पनियाँ है जहाँ आप Websites और Apps Review करके पैसे कमा सकते हैं।

आप इसके लिए www.usertesting.com website का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक एशियाई platform है जहाँ हर तरीके के Websites और Apps Review किये जाते हैं जिनके जरिये आप पैसा कमा सकते है।

इसमें हर review में लगभग 20 मिनट का समय लगता और review होने के बाद आपको PayPal के माध्यम से $10 तक मिलता है। बस आपको दिए गए website पर sign up करना है, test review पूरी करनी है और पैसा कमाना है।

8. PTC sites से पैसे कैसे कैसे कमाएं

ऐसी कई Websites हैं जहाँ registration करके और विज्ञापनों को पढ़ कर पैसे कमाया जा सकता है। आपको केवल 10-30 सेकंड के लिए Ads पर क्लिक करना है उसे पढ़ना है और आपके द्वारा देखे जाने वाले हर एक ads के लिए आपको पैसा दिया जायेगा। ये सभी Websites निःशुल्क है आपको किसी भी तरह के निवेश की जरुरत नहीं है।
ySense, NEOBUX, InboxDollar, Scarlet-Clicks, Wad.Ojooo, PaidVerts, RewardingWays इत्यादि कुछ Websites हैं जो इस काम के लिए बहुत से पैसे देती है।

9. Captcha Solve कर के पैसे कैसे कमाएं

Online पैसे कमाने की दुनिया में ये सबसे आसान काम है। अगर आपके पास बहुत खाली समय है और आप Captcha को solve करके अपनी जेब में और income जोड़ना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे आसान तरीका है। Captcha का मतलब शायद आपको पता ही होगा नहीं पता तो आप Captcha Meaning In Hindi पढ़ सकते हैं। 

Captcha को solve करने के लिए आपको बस Captcha image को पढ़ना होता है और वही का वही Captcha type करना होता है या फिर आप I’m not a Robot option में भी जिस image के बारे में लिखा होगा उसके ऊपर click करके भी Captcha को solve कर सकते हैं।
इसमें कमाई ज्यादा नहीं है क्यूंकि ऐसे 1000 Captcha को solve करने पर आपको $2 तक ही मिलेंगे। ज्यादा कमाई करने के लिए आपको इसमें माहिर और तेज़ बनना पड़ेगा।

 

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं

10. Freelancing से पैसे कैसे कमाएं

Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Freelancing है। Freelancing की खासियत ये है की आप इसमें पहले दिन से ही पैसा कमा सकते हैं। Freelancing से Online पैसा कमाने के लिए आपको आपकी योग्यता की जरुरत पड़ती है। Freelancing से लोग लाखों कमाते हैं। 

Freelancing आपको अपने skills को monetize करने में मदद करता है और अच्छा पैसा कमाने के लिए Freelancing सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल है। Freelancing लिए कुछ sites हैं जैसे Freelancer.com, Upwork.com, WorkenHire.com, Guru.com, Fiverr.com इत्यादि।

 

♦  Meesho App क्या है, इससे पैसे कैसे कमाये?

♦  Youtube से पैसे कैसे कमाये | Youtube से कितने पैसे मिलते है, जाने और कमाए लाखों रुपये

 

11. Art बेच कर पैसे कैसे कमाएं

अगर आप एक Artists हैं और आपके पास कोई अच्छा सा Artwork है तो आप उसे mojarto.com पर बेच सकते हैं। अच्छे कलाकृतियों की तलाश भारत सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थित खरीदारों को भी होती है। घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके – Ways to Earn Money Online From Home के लिए ये तरीका भी अच्छा है।

आप अपनी हर तरह की कलाकृति जैसे Painting, Drawing, Sculpture, Printmaking, Digital art, Photography, Serigraph इत्यादि बेच सकते हैं। आपकी ये कलाकृति बेचने के लिए आप Amazon, Flipkart, Artfire, Arty, eBay इत्यादि websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।

12. Consultant बनकर पैसे कैसे कमाएं

अगर आप किसी चीज में अत्यधिक जानकरी रखते हैं और उसके लिए consultancy services provide कर सकते हैं तो आप एक अच्छे consultant बन सकते हैं या किसी व्यक्ति या समूह को Training दे सकते हैं तथा लाखों रूपए कमा सकते हैं।

कई कम्पनिया हैं जो Online consultant ढूंढते है। एक consultant के तौर पर आप Business Consultants, Financial Advisory Consultant, Human Resource Consultant, IT Consultant, Strategy Consultant, Fitness Consultant इत्यादि का काम कर सकते हैं।

13. Web Designing करके पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी Technology की जानकरी है तो आप आसानी से Web Designing का course कर सकते हैं या Online Tutorials के ज़रिये भी Web Designing सिख सकते हैं और Web Designing का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरुरी है।

एक बार आप Web Designing सिख गए तो फिर आप किसी के व्यवसाय या किसी व्यक्ति के लिए Web Designing करके पैसा कमा सकते हैं। Freelancer, Upwork और Fiverr जैसी Websites आपको Web Designing का काम ढूढ़ने में मदद करेंगी।

काम शुरू करने से पहले आप अपनी Designs की एक Portfolio बना लीजिये ताकि जब भी कोई व्यक्ति या किसी कंपनी में आपको अपने designs दिखाने हों आप दिखा कर उनसे काम ले सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

14. Online Data Entry करके पैसे कैसे कमाएं

Freelancer, Naukri.com, Flexjobs, Fiverr इत्यादि कुछ कम्पनियाँ हैं जिनके जरिये आप data entry का काम शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। पर ध्यान रहे इसमें बहुत से लोग Scam भी करते हैं तो आप जब ये काम शुरू करें तो सावधानी पूर्वक, जाँच परख कर ही काम लें।

Data Entry करने के लिए आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप, इंटरनेट और तेज़ ताइपिंग स्पीड की जरुरत होगी क्यूंकि Data Entry काम में companies के projects होते हैं जिनको पूरा करना होता हैं। Data Entry के लिए लोग अपनी मर्ज़ी से कीमतें तय करते हैं और अपनी योग्यता के अनुसार सही समय पर companies को काम करके देते हैं और अच्छी रकम कमाते हैं।

15. Coding करके पैसे कैसे कमाएं

आजकल बहुत से लोग Coding करके पैसे कमा रहे हैं। अगर आप घर बैठे अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके बारे में सोच सकते हैं। Web Developer, Programmer इत्यादि Coding करके, Online काम करके घर बैठे पैसे कमा लेते हैं।

अगर आपको Coding आती है तो ये बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं आती तो आप Udemy, Coursera, SkillShare इत्यादि Websites पर Online coding course कर सकते हैं। Freelancer, Upwork, Fiverr, PeoplePerHour इत्यादि Websites आपको Coding jobs दिलाने में मदद करेंगी।

 

♦  Best Mobile Earning Apps Without Investment in Hindi 2022 Top 15

♦  कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi

♦  घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2022 – Best Housewife Business Ideas in Hindi

 

आजकल YouTube पर लगभग हर चीज की जानकारी और Tutorials उपलब्ध हैं जिनके जरिये आप बहुत कुछ सिख सकते हैं या फिर Online बहुत से Courses भी available हैं। जिस भी क्षेत्र में आपकी रूचि हो आप उसे सीखिए और अगर आपको आता है तो अपने खाली समय में ऑनलाइन काम कीजिये और ढेर सारा पैसा कमाइए।

चाहे आप Student हों या Housewife हर कोई पैसा कमा सकता हैं। मैंने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home बताएं हैं इनके अलावा और भी बहुत से Online पैसे कमाने के तरीके हैं। आप उनने बारे में जानिए और जो आपको सही लगे उसे करके पैसे कमा सकते हैं।

 

उम्मीद है मेरे द्वारा बताये गए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 – How to Earn Money Online आपको जरूर पसंद आये होंगे। इस Blog से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते है या Contact us Page पर संपर्क कर सकते हैं।
आप मुझे Social Networking Sites पर भी Follow कर सकते हैं।

Share This Post and Spread the Love

4 thoughts on “घर बैठे पैसे कैसे कमाए । घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home”

Leave a Comment

Your email address will not be published.