कम लागत में शुरू करें ये 25 बिजनेस, हर महीने होगी अच्छी कमाई - कम लागत में Business in Hindi

कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास Business Ideas या पूंजी की कमी है तो भी आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं वो भी कम पूंजी के निवेश से। अगर आप आय दिन कम पूंजी में Business Ideas in Hindi के बारे में सोचते हैं या आपको लगता है की कम पैसे में Business कैसे करें तो मेरा आज का यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है क्यूंकि मेरा आज का लेख है कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi और कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौनसे हैं। 

कम लागत में बिज़नेस करने के लिए आपके अंदर जो हुनर है आप उससे संबधी कोई भी व्यवसाय जैसे की Tiffin Service, Fast Food Center, Catering, Tea Stall, कपड़ों का व्यवसाय इत्यादि कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कई Small Business ideas in Hindi हैं जिनसे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

कई बार लोग अपना व्यवसाय (new business) शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन बिजनेस स्टार्टअप के लिए उनके पास पर्याप्त धन और साधन मौजूद नहीं होने के कारण वो ऐसा नहीं कर पाते। आज के लेख में आपको ऐसी जानकारियां मिलेंगी जिनसे आप कम लागत में विभिन्न प्रकार के रोजगार को शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आप एक नया काम या बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में ऐसे सवाल आना वाज़िब है की आखिर किस चीज का बिजनेस स्टार्ट करें जिससे कम निवेश में बिज़नेस हो सके। बिज़नेस करने के लिए हमेशा बहुत Investment की जरुरत नहीं होती क्यूंकि ऐसे बहुत सारे बिज़नेस होते हैं जो कम लागत (low investment) से भी किये जा सकते हैं।

आज मैं आपको ऐसे 25 बिज़नेस आईडिया (25 best business ideas in Hindi) बताने वाली हूँ जो आप आसानी से कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप सोचते हैं की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें, गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है या गांव में बिजनेस करने का तरीका क्या है तो इनमे से कुछ काम ऐसे हैं जो आप घर बैठे भी कर सकते हैं और अपने गावों से भी शुरू कर सकते हैं।

जब कम लागत वाले काम या बिज़नेस की बात आती है तो बहुत से लोगों को लगता है की इनमे मुनाफा भी कम होगा। यह बात एक हद तक सच है लेकिन आप छोटी शुरुआत कर के इन कामों को बहुत बड़ा बना सकते हैं और ज्यादा मुनाफा भी कमा कसते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे कुछ Small business Ideas के बारे में जिन्हे लघु उद्योग भी कहते हैं।

 

कम लागत में शुरू करें ये 25 बिजनेस, हर महीने होगी अच्छी कमाई – कम लागत में Business in Hindi

कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi

कम पैसे में Business कैसे कर सकते हैं – Low Investment Business Ideas In Hindi के आज के इस लेख में मैंने निम्नलिखित बिज़नेस आइडियाज बताये है जिनसे आप कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस (All about business in hindi) कर सकते हैं।

1. टिफिन सर्विस (Tiffin Service) – इस बिज़नेस की शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं। टिफ़िन सर्विस शहरी क्षेत्रों में ज्यादा चलता क्यूंकि यहां पर कई सारे स्टूडेंट्स, बैचलर्स एवं रोजगार की तालश कर रहे लोग खुद से खाना नहीं बना पाते इसलिए उनको कही से टिफ़िन सर्विस चाहिए होती है।

ऐसे लोग अपने घरों से दूर रहते है और इन्हें खाना बनाने में परेशानी होती है तो आप ऐसे लोगों को टिफ़िन सर्विस दे सकते हैं और इससे हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है।

2. अचार का बिज़नेस (Pickle Business) – अचार एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हर कोई बहुत चाव से खाना पसंद करता है और इसकी डिमांड कभी ख़तम नहीं होती। आप इस व्यवसाय को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मसालों और अचार बनाने के लिए चीजों की जरुरत होती है। इसे आप मात्रा 10 हजार रूपए की राशि से शुरू कर सकते हैं।

आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं बाद में जब आपके द्वारा बनाये गए अचार की डिमांड मार्किट में बढ़ जाये तो आप इसे अच्छी पैकिंग के साथ बेच सकते हैं। इस व्यवसाय से आप हर महीने लगभग 30 – 35 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं।

अचार को पुरे शहर में बेचने के लिए आपको इसमें एक अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी पड़ेगी ताकि वो आपने बनाया अचार पुरे शहर की दुकानों पर बेच सके।

3. पापड़ का व्यवसाय (Papad Business) – आजकल अचार के साथ साथ पापड़ बनाने का बिजनेस भी बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है। खास तौर पर यह औरतों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। हर शहर, गाँव और कसबे में यह बिजनेस बहुत तेजी से ही बढ़ता जा रहा है।

पापड़ का व्यवसाय भी आप 10 हजार रूपए की राशि से शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आपको इस काम के लिए बैंक आराम से लोन भी दे देती है। इसे शुरू करने के लिए आपको लगभग 4 – 6 व्यक्तियों की जरूरत होती है।

अगर आप पापड़ की क्वालिटी अच्छी रखेंगे और कीमत भी ठीक ठाक रखेंगे तो आपका यह बिज़नेस बहुत अच्छे तरीके से चल पड़ेगा और आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

आपको इसमें एक अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी पड़ेगी ताकि वो आपने बनाया पापड़ पुरे शहर की दुकानों पर बेच सके। आपने लिज्जत पापड़ का नाम तो सुना ही होगा, इसकी शुरुआत मात्र 80 रूपए में शुरू हुई थी और आज यह बढ़कर 800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का हो गया है।

4. कपड़े का व्यवसाय (Clothing Business) – आजकल हर जगह जहाँ देखिये वहां नए नए तरह के कपड़ो का चलन आ गया है और तो और यह इतने सस्ते में मिल जाते है की लोग इसे खरीदकर पहनते हैं और कुछ ही दिनों में इसे छोड़कर दूसरा कपड़ा यानि नए फैशन का कपड़ा पहनना चाहते हैं। कपड़े का व्यवसाय करने के लिए आपको एक दुकान और शुरुआत में लगभग 10 से 20 हज़ार रूपए के निवेश की जरुरत पड़ेगी।

आप इन कपड़ों को थोक विक्रेताओं से खरीद कर अपनी मर्जी के हिसाब से अपने तय किये गए दामों पर बेच सकते हैं। आप inner wears, बच्चों के कपड़े, साड़ियां इत्यादि आराम से कम कीमत में खरीद कर बेच सकते हैं। आप एक बार शुरुआत कीजिये आपको मुनाफा होने लगे तो आप चीजों की वेरायटीज बढ़ा सकते हैं।

5. सिलाई का व्यवसाय – सिलाई का काम ever green है यह कभी बंद या मंदा नहीं पड़ता और अगर आपको सिलाई में नए नए डिज़ाइन बनाकर कपड़ों को सिलना आता है तब तो यह सोने पर सुहागा वाला काम होता है। आजकल सिलाई काफी महंगी हो गयी है खासकर बड़े शहरों में सिलाई के लिए लोग बहुत पैसे देते हैं।

शहरों में क्यूंकि एक दूसरे से अच्छा दिखें का मुकाबला काफी ज्यादा है इसलिए लोग एक से बढ़कर एक Designs के कपड़े सिलवाना पसंद करते हैं। सिलाई का व्यवसाय महिलाएं और पुरुष दोनों घर बैठे ही शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय को कम निवेश में शुरू किया जा सकता है।

Tailoring और Embroidery का बिजनेस मूलभूत आवश्यकताओं से संबंधित एक ऐसा व्यवसाय है जो दशकों से चलता आ रहा है। इस व्यवसाय से आप प्रतिमाह काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं खासकर महिलाओं के लिए यह व्यवसाय बहुत उपयोगी है।

6. ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread making / bakery Business) – आजकल लोगों के पास समय की कमी के कारण ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती ही जा रही है। ब्रेड कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट कैटेगरी में आता है।

इस काम को आप अपने घर से भी कर सकते है। इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती अतः ब्रेड बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं।

7. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making Business) – आजकल मार्केट में मोमबत्ती की बहुत ज्यादा डिमांड है। शादि, पार्टी या किसी अन्य त्योहारों आदि में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल सजावट के लिए करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। मोमबत्ती बनाने का बिजनेस की शुरुआत आप बहुत ही कम निवेश के साथ कर सकते हैं।

आप इसे चाहे तो मैन्युअल तरीके से भी बना सकते हैं और अगर आप निवेश के लिए पैसे हैं तो आप कैंडल बनाने के लिए Candle making machine का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

8. धूपबत्ती और अगरबत्ती का बिजनेस (Dhoopbatti and Incense stick making Business) – धूपबत्ती और अगरबत्ती लगभग हर घर में इस्तेमाल की जाती है इसलिए यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस आइडिया (low investment high return business idea) है धूप बत्ती ज्यादातर हाथों की मदद से ही तैयार की जाती है।

इसे बनाने के लिए जिन सामग्रियों की आवश्यकता होती है वह सामग्री आसानी से बाजार में उपलबध होती है। इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 से 10 हजार रुपये की आश्यकता होगी।

अगर आपको अगरबत्ती या धूपबत्ती बनानी नहीं आती तो आप अगरबत्ती या धूपबत्ती बनाने का तरीका ऑनलाइन सिख सकते हैं और इसे कम निवेश से शुरू कर सकते हैं। घरेलु महिलाएं इसे छोटे स्तर पर शुरू करके अपने आसपास की काॅलोनियों और आपार्टमेंट में जाकर बेच सकती है।

9. कार्ड छपाई का व्यापार (Card Printing Business) – Visiting Card और Invitation Card आजकल बहुत चलन है। लोग आजकल लगभग हर छोटे बड़े Function के लिए Invitation Cards जरूर छपवाते हैं और मार्केटिंग पर्सन कही जाने पर अपना Visiting Card देना नहीं भूलते।

ऐसे में आप इनकी छपाई का काम करके काफी पैसे कमा सकते हैं क्यूंकि आजकल यह काम बहुत ज्यादा ट्रेंडी हो चुका है। अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में अनुभव और आईडिया है तो यह व्यापार आपके लिए अच्छा विकल्प है जिसकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

10. फास्ट फूड का व्यापार (Small Fast food Business) – फ़ास्ट फूड्स का कारोबार आज के समय में बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसलिए अगर आप खाना बनाने में एक्सपर्ट है तो यह काम आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

इसे आप अपने घर या घर के आसपास फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर, एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन, इडली, डोसा, वडा, ब्रेड पकोड़ा, पकौड़े इत्यादि बनाकर बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आपको इस काम के लिए एक छोटे से दुकान की और इन चीजों को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री की जरुरत पड़ेगी। अगर आपके हाथों में जादू है तो बहुत जल्द ही आपके बहुत से ग्राहक हो जाएंगे और आप बहुत मोटी कमाई कर पाएंगे।

11. नाश्ते की दुकान का व्यवसाय (Breakfast Shop Business) – आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग जॉब करने के लिए घर से बाहर रहते हैं और हड़बड़ी में सुबह खुद कुछ नहीं बना सकते। उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट या अपने लिए खाना बनाएं।

इसलिए ऐसे लोग अपना नाश्ता बाहर करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देरी होने के कारण नास्ता और खाना बाहर ही करते हैं। ऐसे में ब्रेकफास्ट शॉप बिजनेस बहुत ही अच्छा विकल्प साबित होता है।

आप ब्रेकफास्ट की दुकान मात्रा 8000 – 10000 रूपए के अंदर आराम से खोल सकते हैं और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको बस सुबह के कुछ घंटे ही देने होंगे बाकि टाइम आप कुछ और काम कर सकते हैं या फिर लंच और डिनर का इंतज़ाम करके ज्यादा कमाई भी कर सकते हैं। नास्ते में आप पोहा, डोसा, कचोरी, पराठा इत्यादि बना कर बेच सकते हैं।

12. सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना – आजकल यह काम भी बहुत प्रचलन में है। इस काम को करने के लिए आपको बस एक कंप्यूटर और प्रिंटर की जरूरत होगी जिसके लिए आपको लगभग 25,000 – 30,000 रूपए का निवेश करना होगा जिसके बाद आप सरकारी नौकरी में इक्छुक लोगों के फॉर्म भर कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं और एक दिन में कमसे कम 1000 – 2000 रुपए कमा सकते हैं।

अगर आपने इस काम के साथ साथ फोटो कॉपी और लैमिनेशन जैसी सेवाएं भी शुरू कर दी तो आप एक्स्ट्रा कमाई भी कर सकते हैं।

13. योग कक्षा (Yoga Classes) – अगर आप अपने स्वास्थ और फिटनेस को लेकर काफी जाकरूक हैं और औरों को भी जाकरूक करना चाहते हैं या फिर आपको योग की जानकारी है जिससे जरिये आप फिट रहते हैं तो आप औरों को भी इसके लिए प्रेरित कर सकते है। इस हुनर को आप कमाई का जरिया भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको योग क्लासेज शुरू करनी होगी और लोगों को योग सीखना होगा।

वैसे आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के लिए काफी चिंतित (Concerned) रहते हैं तो ऐसे में योग क्लासेज रक बेहतर विकल्प है। आज के दौर में योग स्वस्थ रहने का एक माध्यम बन गया है और यह लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है जिसके कारण योगा टीचर बनना एक नया प्रोफेशन बन गया है।

यह काम अपने घर पर या कही किसी पार्क में आराम से कर सकते हैं और इसमें आपको निवेश की भी जरुरत नहीं पड़ती है। यही आपने हर स्टूडेंट से मात्रा 300 रुपये भी चार्ज किये तो हर महीने आप अच्छी कमाई कर सकते हैं वैसे आजकल 500 रुपये महीने से कम कही भी योग क्लासेज नहीं मिलती।

14. ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्यूशन (Tuition Classes) – अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता है या आप किसी भी विषय में जानकरी रखते हैं तो आप उस विषय को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से पढ़ा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसलिए लिए आपको ट्यूशन क्लासेज शुरू करना होगा जो की आप अपने घर पर रह कर ही सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आपको ऑनलाइन क्लासेज देने वाली websites को ज्वाइन करना होगा और वहां अकाउंट बना कर अपना प्रोफाइल अपडेट करना होगा। कोरोना के बाद ऑनलाइन क्लासेज की डिमांड काफी बढ़ गयी है तो बहुत से लोग ऑनलाइन क्लासेज लेना चाहते हैं।

तो ऑनलाइन क्लासेज दे कर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं साथ ही आप ऑफलाइन भी अपने आस पास के लोगों को बता सकते हैं की आप ट्यूशन क्लासेज देते हैं।

इससे भी लोग आपके पास पढ़ने आएंगे और आप कमाई कर पाएंगे। अगर आप दिन में 2 ऑनलाइन और 2 घंटे ऑफलाइन भी अच्छे से पढ़ाते हैं तो आप महीने में अच्छे से 30 से 40 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं।

15. बिंदी बनाने का व्यवसाय (Bindi making Business) – यह व्यवसाय छोटे दर्जे का है जिसमे आपको बहुत ही कम निवेश की जरुरत पड़ती है। यह महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है। बिंदी बनाने के लिए कच्चा माल लगता है।

यह सभी माल जैसे की मखमली कपड़ा, गोंद, विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी, सैफायर, क्रिस्टल, मोती इत्यादि चीजें आप थोक विक्रेताओं से कम कीमत पर खरीद सकते हैं और सिर्फ २-4 लोगों की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

या अगर आपको थोड़ा कम कमाई करनी है तो आप उन लोगों से कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं जो बिंदी बनाने के लिए सारा माल उन लोगों को देते हैं जो ये काम करना चाहते हैं। यह लोग इक्छुक लोगों से बिंदी बनवाते हैं और उसके बदले उनको पैसे दे देते हैं।

16. जूस की दुकान (Juice shop) – जूस पीना तो हर किसी को पसंद होता है। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छे बिजनेस का विकल्प है। आपने शायद ही कोई जूस की दुकान देखी होगी जहाँ पर भीड़ ना हो क्यूंकि जूस पीकर सेहदमंद रहना तो हर कोई ही चाहता है और जूस की डिमांड एवर ग्रीन है जो कभी नहीं रूकती। इसलिए आप आप जूस की दुकान खोलकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसमें आपको जूस निकालने की मशीन के साथ साथ एक दुकान और फलों तथा सब्जियों की जरुरत पड़ेगी जिसके लिए आपको 10,000 से 15,000 तक का निवेश करना पड़ सकता है। आप चाहे तो ठेले पर भी जूस बेच सकते है जो की कम निवेश में भी हो जाएगा।

17. साइबर कैफे (Cyber Café) – आज भी हर किसी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है लेकिन कंप्यूटर की जरुरत हर किसी को पड़ ही जाती है। ऐसे में लोग अपने कंप्यूटर की जरुरत को पूरा करने के लिए साइबर कैफ़े जाना पसंद करते हैं। साइबर कैफ़े में लोग 1 घंटे के 50 – 60 रूपए तक चार्ज करते हैं। साइबर कैफे खोलने के लिए आपको थोड़ा निवेश करना पड़ेगा।

इसके लिए आपको कुछ कम्प्यूटर्स और एक दुकान की जरुरत पड़ेगी। तो अगर आप 4-5 कम्प्यूटर्स लेते हैं तो आपको कम्प्यूटर्स और शॉप को मिला कर लगभग 1,00,000 रूपए तक का निवेश करना पड़ सकता है। आप शुरुआत के लिए 2 कम्प्यूटर्स ले सकते हैं और घण्टे के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। इसके साथ आप ज्यादा कमाई के लिए फोटो कॉपी और फॉर्म भरने की सुविधा भी दे सकते हैं।

18. बेकरी बिजनेस (Bakery business) – आजकल बेकरी का व्यवासय काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है और यह बहुत ही अच्छा और लम्बे समय तक चलने वाला बिजनस (long-term business) है। इसकी शुरुआत करने के लिए आपक ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं होती है।

शुरुआत में आप टोस्ट, बिस्किट्स इत्यादि बनाकर अपने आस पास के मार्किट और दुकानों में सप्लाई कर सकते हैं। बाद में आप कप केक्स, पेस्ट्रीज, केक, मफिन्स, कुकीज़ त्यादि भी बेचना शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

19. इंटीरियर डेकोरेशन (Interior decoration) – अपने घर को सुन्दर एवं आकर्षक दिखाने के लिए लोग आजकल अपने घर का इंटीरियर डिज़ाइन करवाते हैं और अपने घर का डेकोरेशन करवाते हैं ताकि उसके घर पर आने वाले लोगों पर अच्छा इंप्रेशन पड़े।

इसके लिए अक्सर लोग इंटीरियर डेकोरेटर्स को हायर करते हैं ताकि वो उसके घर के इंटीरियर को डेकोरेट कर सके। अगर आपके पास यह टैलेंट है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है और आप इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

small business ideas in Hindi

कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi

20. किराना दुकान (Grocery Shop) – किराना दुकान हमेशा से ही एक अच्छा बिजनेस का विकल्प रहा है। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आप को किसी स्पेशल टैलेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बस थोड़ा निवेश करने की जरूरत होती है और सब कुछ सही रहा तो आपका या बिजनेस अच्छे तरीके से बढ़ेगा।

इसके लिए आपको एक दुकान की जरुरत पड़ेगी और कुछ जरुरी सामानो की भी जिससे आप शुरूआती स्तर का किराना दूकान शुरू कर सके। बाद में जैसे जैसे आपकी कमाई हो वैसे वैसे आप सामानों की विविधता बढ़ा सकते हैं।

21. फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग बिजनेस (Photo copy & book-binding business) – अगर आपके पास या आपकी जानकरी में कहीं कोई ऐसे जगह है जिसके आस पास कोई शैक्षिक संस्थान या फिर कोई कोर्ट, कचहरी या तहसील हो तो आप वहाँ पर फोटो कॉपी तथा बुक बाइंडिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको इसमें थोड़े निवेश की जरुरत पड़ेगी लेकिन जब आपका काम यहां पर सेट हो जाएगा तो आपकी कमाई बहुत अच्छी होने लगेगी।

22. डीजे साउंड (DJ sound business) – आज के समय में डीजे साउंड सर्विस एक प्रचलित बिजनेस बनता जा रहा है। जब भी कोई शादी, पार्टी , बारात या कोई अन्य फंक्शन होता है तो लोग उसमे मनोरंजन के लिए डीजे मंगवाते हैं।

इसलिए यह आपके लिए अच्छा पैसा कमाने वाला बिज़नेस बन सकता है। डीजे का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इसके उपकरण खरीदने होंगे जिसके बाद आप दो तीन लोगों की मदद से आराम से अपने डीजे के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

23. जिम और हेल्थ क्लब बिजनेस (Gym & Health Club Business) – महिला हो या पुरुष आजकल हर कोई अपनी सेहत को लेकर बहुत कंसर्नड रहते हैं, जिसके लिए वो हेल्थ क्लब, जिम और योगा के लिए जाते हैं। इसको आप छोटे स्तर पर शुरुआत कर सकते हैं और धीरे धीरे इसे बड़ा बना सकते हैं।

इस काम को करने के लिए आपको किसी अच्छे से एरिया में जहाँ सेहत के प्रति जाकरूक और जिम और हेल्थ क्लब जाने वाले लोग ज्यादा हों, वहां जिम और हेल्थ क्लब खोलकर बिज़नेस कर सकते हैं तथा इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

24. वाहन धोने का बिज़नस (Vehicle washing business) – वाहन धोने का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा और सरल बिजनस है। आप अपने घर में भी एक व्हीकल वॉशिंग सॉप (Vehicle washing shop) खोल सकते हैं या एक छोटे से दुकान में निवेश करके भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको बस वाहनों की सफाई करने के लिए मशीन खरीदना होगा। और कभी कभी यह काम हाथो से भी किया जा सकते है। आजकल तो लोग एक कार एवं बाइक को साफ़ करवाने के लिए ₹100 से ₹300 भी देते हैं। जिसकी मदद से आप एक दिन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

25. पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय (Paper plate & cup making business) – आजकल लोग इतने व्यस्त रहते हैं की किसी भी फंक्शन, पार्टी या शादी व्याह में कोई भी बर्तन नहीं धोना चाहता। इसलिए मार्किट में कागज से बनाए हुए कप और प्लेट की मांग धीरे धीरे बढ़ती ही जा रही है।

इसके उपयोग के बढ़ने के पीछे एक और कारण यह भी है की सरकार ने प्लास्टिक और उससे बनी चीजों पर बैन लगा दिया है जिसके फलस्वरूप भी कागज़ के बने बर्तनों का उपयोग बढ़ गया है।

यह व्यवासय आपको बहुत अच्छा मौका प्रदान करता है क्यूंकि कागज़ से बने कप और प्लेट्स का इस्तेमाल शादी, बारात, पार्टी – फंक्शन सहित चाय की दुकान और ढाबों इत्यादि जगहों पर भी किया जाता है और इन जगहों पर इसकी डिमांड बहुत है। इसलिए यह आपके लिए एक small business ideas in Hindi है जो बहुत तेज़ी से बढ़ता है और आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें :

बिमा क्या है और बिमा कितने प्रकार का होता है – What is Insurance and what are the Types of Insurance

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं – Share market se paise kaise kamaye in Hindi

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways

Best Mobile Earning Apps Without Investment in Hindi 2022 Top 15

 

मैं उम्मीद करती हूँ की अगर आप एक नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो small business ideas आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। आपको आज की मेरी पोस्ट कम पैसे में Business कैसे कर सकते हैं – Low Investment Business Ideas In Hindi कैसी लगी, अपने विचार मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें ताकि औरों को भी इसका फायदा पहुचें।

दोस्तों ज्यादातर बिज़नेस कम समय में आपको ढेर सारा मुनाफा नहीं दे सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें की किसी भी बिजनेस को settle होने में कुछ समय जरूर लगता है लेकिन अगर एक बार को अच्छे जम गया तो आपको अच्छी कमाई और अच्छे मुनाफे से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए अपने किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद उसे वक़्त दें।

Share This Post and Spread the Love

2 thoughts on “कम पैसे में Business कैसे करें – Low Investment Business Ideas In Hindi”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction

Leave a Comment

Your email address will not be published.