बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके - Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways

आज के टेक्नोलॉजी भरे ज़माने में पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है पर हाँ पैसे कैसे कमाए (how to earn money) इसके बारे में सही निर्णय लेना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है। इसलिए आज के ब्लॉग में मैं आपको बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways, के कुछ आसान उपाय बताने जा रही हूँ, जिनसे आप online earning कर सकते हैं। 

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए – how to earn money online या how to make money online अगर आप भी इंटरनेट पर इस तरह के सवाल का जवाब search कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं क्यूंकि इस Post में मैंने कुछ आसान और भरोसेमंद तरीकों के बारे में बताया है जिनसे आप online earning करके money making कर सकते हैं, वो भी बिना किसी खर्चे के और बिना कहीं बाहर गए।

आज के युग में लगभग हर किसी के पास smartphone होता ही है और हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल कर ही रहा है। लेकिन internet से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में बहुत काम लोग ही जानते हैं। आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है और online पैसे कमाने के तरीके (online earning without investments) भी बढ़ रहे हैं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए, इसका जवाब आज आपको इस ब्लॉग में मिलेगा क्यूंकि online पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप बिना कई गए, घर पर रहकर ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस जरूरत है तो एक सही प्लेटफार्म की ताकी आप अच्छी income earn कर सकें।

क्योंकि जैसे जैसे Internet का इस्तेमाल बढ़ रहा है, वैसे वैसे इससे पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे है और आज हम ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बात  करेंगे जिससे कि आप घर बैठे ही इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

 

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways

आजकल प्रतिस्पर्धा (competition) इतनी ज्यादा है की हर किसी को अच्छी नौकरी मिलना काफी मुश्किल है ऐसे में आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इंटरनेट पर अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके सर्च करेंगे तो आपको बहुत से तरीके मिल जायेंगे लेकिन जरुरी नहीं की वो हर तरीका सही हो इसलिए मेरे इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें ताकी आपको online earning के लिए सही platform का चुनाव करने में आसानी हो।

1. Freelancing से कमाएं (Freelancing se paise kaise kamaye)

Freelancing से कमाने के लिए आपको किसी एक चीज में expert होना जरुरी है, जैसे Designing, Web Designing, Graphic Designing etc. Freelancing पैसा कमाने का काफी अच्छा और आसान तरीका है। Freelancing की खासियत है की आप यह काम जिस दिन से शुरू करते हैं उसी दिन से पैसा कमा सकते हैं। Freelancing platform से लाखों लोग पैसा कमा रहे हैं।

Freelancing के लिए कुछ websites हैं जैसे Fiver, Upwork, Freelancer, Designhill, Toptal, LinkedIn and LinkedIn ProFinder, SimplyHired, PeoplePerHour, AngelList, Working Not Working, Flexjobs etc. इन websites पर companies को अपना काम करवाना होता है और वो लोग कुछ लोगों को ढूंढ रहे होते हैं जो online उनका काम करके उन्हें दे दें।

Freelancing एक ऐसा platform है जहाँ पैसे कमाने की कोई सिमा नहीं है आप यहां इतना पैसा कमा सकते हैं जितना आपने सोचा भी नहीं होगा। आप इन sites पर अपना प्रोफाइल बनाइये, हो सकता है आपको पहला काम मिलने में देरी हो पर आपको काम मिलना शुरू जरूर हो जाएगा, आप घबराये नहीं बस कोशिश जारी रखें। आप इससे काफी पैसा कमा सकते हैं।

2. Captcha Solve करके कमाएं (Captcha Solve karke kaise kamaye)

Captcha Solver work ऑनलाइन पैसा कमाने की दुनिया में सबसे आसान काम है। लगभग हर इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों को Captcha Solver के बारे में पता ही होगा, इसे किसी चीज को verify करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Captcha, इमेज, code या words के रूप में हो सकते हैं।

अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है और आप इंग्लिश में टाइपिंग अच्छी कर सकते हैं तो आप captcha Code से पैसे कमा सकते हैं। कई websites पर Captcha code solve करने की टाइम लिमिट होती है जिसमे आपको 20-25 सेकण्ड्स के अंदर अंदर Captcha code भरना पड़ता है लेकिन कई websites पर टाइम लिमिट नहीं भी होती है।

Captcha Solver websites में Captcha2Cash, MegaTypers, ProTypers, 2Captcha, Kolotibablo, FastTypers, CaptchaTypers, PixProfit, Qlinkgroup जैसी websites हैं जहाँ आप Captcha Solve करके पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इस काम में ज्यादा पैसे नहीं है क्यूंकि लगभग 1000 Captcha solve करने पर आपको केवल $2 ही मिलते हैं। आप इसको part time job की तरह कर सकते हैं। 

3. Online Survey करके कमाएं (Online Survey karke paise kaise kamaye)

Housewives और Students के लिए Online Survey से पैसे कमाना एक बेहतर विकल्प है। Online Survey में आपको कुछ कंपनियों के products और services के बारे में अपनी राय देनी होती है। कपनियां Online Survey के जरिये आपसे कुछ सवाल पूछती हैं जिनका जवाब आपको सही ढंग से देना होता है और कुछ कंपनियों को उनके products और services के लिए आपका feedback भी चाहिए होता है।

कंपनियां इसी feedback और आपकी राय देने के लिए आपको पैसे देती है। Online ऐसी बहुत सी कमनीयां हैं जिनको आप अपना feedback देकर और उनका Survey पूरा करके काफी पैसे कमा सकते हैं।

Online survey के लिए Branded Surveys, Swagbucks, Toluna, LifePoints, OnePoll, i-Say (IPSOS), InboxPounds, Marketagent, YouGov, PrizeRebel, Opinion Outpost, PanelBaseMingle Surveys etc. कई कंपनियां हैं जिनपर आप भरोसा कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ apps भी हैं जहाँ आप Online survey करके पैसे कमा सकते हैं।

जैसे Google Opinion Rewards – इसके लिए आपको यह App install करना पड़ेगा, इसके बाद इसके surveys को पूरा करना होगा। आपका survey 2 – 5 मिनट्स का होगा और अगर आपने सही तरह से इस survey को पूरा किया तो आपको उसी के हिसाब से पैसे मिलेंगे। 

दूसरा है Google UserResearch – इसमें surveys लम्बे समय के होते हैं यानि लगभग 30 मिनट्स से लेकर 1 या 2 घंटे तक का, क्यूंकि इनके surveys काफी लम्बे होते हैं। पर जितना ज्यादा टाइम लगेगा पैसे भी आपको उतने ज्यादा ही मिलेंगे। इसमें survey करके आप $50, $75 या $100 तक आराम से कमा सकते हैं।

4. PTC Sites से पैसे कमाएं (PTC Sites se paise kaise kamaye)

PTC sites से पैसे कमाने के लिए आपको कंपनियों की websites पर registration करके, उनके ads पर click करना होता है और हर ads पर click करने के आपको पैसे मिलते हैं। PTC का मतलब होता है की Paid to Click यानि क्लिक करो और पैसे कमाओ।

ads के साथ साथ इन कंपनियों से आप इनके कुछ task complete करके या फिर Game खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। यह websites फ्री होती हैं यहां आपको registration करने के पैसे नहीं देने होते और जब आप पैसे कमाने लगे तो इसे Paypal या फिर Payza के जरिये अपने Account में transfer कर लें।

PTC sites से पैसे कमाने के लिए आप YSense, PrizeRebel, Neobux, Swagbucks, GreenPanthera, Neobux, ClickSense, BuxP, PaidVerts, NEOBUX, Inboxdollar, Scarlet-clicks, Rewardingways etc. जैसी कंपनियां हैं जिनपर आप भरोसा कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप PTC sites से कितना कमा सकते हैं इसकी कोई निश्चित सिमा नहीं है यह पूरी तरीके से आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करती है। मैं बस आपको एक अनुमान दे सकती हूँ जो निम्नलिखित है :

Click for 5 ad views = 5 x $.01 = $.05 per day
Earnings from 50 Referrals = 50 x 10 Ads* $.005 = $1.25 per day
Total Earnings per day = $1.30 per day
Total Monthly Earnings = 30*1.30 = $39
अगर आप भरोसेमंद PTC sites के साथ registration करते हैं तो आप $39*10= $390 आराम से कमा सकते हैं।

5. Blogging से पैसे कमाएं (Blogging se paise kaise kamaye)

आजकल बहुत से लोग Blogging में अपना carrier बना कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। Blogging करके पैसा कमाने का तरीका सबसे Best और आसान माना जाता है। अगर आपके पास अच्छी writing skills है और आप किसी विषय में जानकारी रखते हैं और उसके बारे में लिख सकते हैं तो Blogging आपके लिए कमाई का एक बेहतर विकल्प है।

अगर आपको Technology, Beauty, Health, Fitness, Celebrities, Recipes etc. किसी के बारे में भी अच्छी जानकारी है तो आप इनके बारे में लिख सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको अपना खुद का Blog बना कर उसमे किसी भी विषय में High Quality Content लिख सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यह Content आपका खुद का होना चाहिए कहीं से copy paste नहीं होना चाहिए। 

Blog आप फ्री में भी बना सकते हैं और पैसे लगा कर भी लेकिन याद रखिये अगर आप एक Professional way में काम करना चाहते हैं तो आपको एक Domain और एक अच्छी hosting की जरत पड़ेगी जिसके लिए आपको 1-2k तक लग सकता है। मैं अपनी राय बताऊँ तो अगर अच्छी कमाई करनी है तो आपको 1-2k तक invest कर लेना चाहिए।

ऐसा जरुरी नहीं है की आप invest करेंगे तो ही पैसे कमा सकते हैं आप फ्री में भी Blog बना कर कमाई कर सकते हैं, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। अगर आपने High Quality Content लिखा है तो आपका Blog Google में जल्दी rank होगा और आप जल्दी ही पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

Blogging se paise kaise kamaye

Blogging करके पैसा कमाने के 3 तरीके हैं :

(i) Advertising – अपने Blog पर Advertisement देकर आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको Google AdSense, Chitika, Media.net, Infolink इत्यादि कंपनियां हैं जिनके जरिये आप अपने Blog पर Advertisement करके पैसे कमा सकते हैं। 

(ii) Affiliate Marketing – Affiliate Marketing, E-Commerce की तरह काम करता हैं। इसमें आपको किसी के products को Online Sale करना होता है। Affiliate Marketing आपको Advertising से जायदा पैसा देती है।

Affiliate Marketing के लिए आप Amazon, Flipkart, BigRock, Shopify, DGM India, Yatra, Hostgator, Cuelinks, Sovrn Commerce, CJ Affiliate, Optimise, Admitad, vCommission etc. जैसी कंपनियों पर भरोसा कर सकते हैं।

इनमे से किसी भी कंपनी के Products को आप sale करवा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं क्यूंकि यह कंपनियां आपको इनके products को sale करवाने पर commission देती है। 

(iii) Sponsored Post – इसमें आपको कंपनियां अपने products को review करने के लिए कहती है, आपको उनके products का review अपने Blog पर देना होता है लेकिन ऐसा तभी होगा जब आपका ब्लोग काफी famous हो जाएगा और उसपर काफी ज्यादा views आने लगेंगे। कंपनियां अपने products को review करवाने के बदले आपको products के साथ साथ एक अच्छी income भी देती है।

6. YouTube से पैसे कमाएं (YouTube se paise kaise kamaye)

YouTube से पैसे कमाने के तरीके को Vlogging कहते हैं। YouTube से आज की तारीख में कितने लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं यह बात लगभग ज्यादातर लोग जानते ही हैं। YouTube दुनिया की most popular websites में से एक है। YouTube से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है बस इसके लिए आपको वीडियो रिकॉर्ड करना और उसे अपलोड करना आना चाहिए, जो मुझे लगता है आजकल हर कोई जनता ही है।

YouTube पर videos आजकल हर कोई देखता है और इन videos पर रोज़ काफी मात्रा में views आते हैं। YouTube पर videos upload करने के लिए आपको एक ऐसे विषय का चुनाव करना चाहिए जिसे लोग ज्यादा देखना पसंद करते हों और जिसके बारे में आपको भी पूरी जानकरी हो। 

YouTube में भी आप अपनी videos में Advertising देकर, Affiliate Marketing करके और Sponsored Post के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

7. Content Writing से पैसा कमाएं (Content Writing se paise kaise kamaye)

अगर आपकी लेखन कला काफी अच्छी है, किसी विषय में अच्छी जानकरी है और किसी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप एक Content Writer बन सकते हैं और Online Content Writing करके पैसे कमा सकते हैं। Online ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो आपको अपनी website के लिए Content Writing का काम दे सकती हैं।

आपको बस उनकी requirement के हिसाब उनके द्वारा बताये गए विषय और भाषा में काम करना होता है और इस काम के वो आपको अच्छी खासी payment देते हैं। अगर आप English भाषा की जानकारी रखते हैं तो आप और भी ज्यादा income कर सकते हैं क्यूंकि ज्यादातर websites English भाषा में ही होती है।

Upwork, People Per Hour, Guru, Fiverr, Freelancer, Narrato.io, OutSourcely, Truelancer, Problogger Job-Board, Constant-Content, Craigslist जैसी websites के लिए आप Content Writing करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

8. Online Teaching से पैसे कमाएं (Online Teaching karke paise kaise kamaye)

Online Teaching भी कमाई का काफी अच्छा जरिया है। अगर आप एक अध्यापक हैं और आपको कुछ विषयों की अच्छी जानकारी है और आप Online classes देने में सक्षम हैं तो आप Online Teaching करके कमाई कर सकते हैं। कोरोना की वजह से काफी ऐसे लोग हैं जो बाहर जाने के बजाये Online classes ही लेना पसंद करते हैं। आप बस Online ऐसी कंपनियां search कीजिये जो Online Teaching Service उपलब्ध कराती है। आप यहाँ अपना profile बना कर Online Teaching का काम ले सकते हैं और उनमे से आपकी सुविधानुसार चुनिंदा विषयों पर Teaching Service दे कर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

9. Apps और Websites Review करके पैसे कमाएं  (Apps aur Websites Review karke paise kaise kamaye)

बिना investment के घर बैठे पैसा कमाने के तरीकों में एक तरीका Apps और Websites Review करके पैसे कामना भी है। MobileAppDaily, TechCrunch, Mashable, AppAdvice, ProductHunt, FeedMyApp, AppStorm, BetaList, TheWebAppMarket इत्यादि कुछ ऐसी कम्पनियाँ है जहाँ पर आप Websites और Apps Review करके पैसे कमा सकते हैं।

www.usertesting.com एक ऐसा एशियाई platform है जहाँ हर तरीके के Apps और Websites Review किये जाते हैं। आप इस usertesting.com वेबसाइट पर account बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इस website पर लगभग हर review में 20 – 25 मिनट्स का समय लगता हैं, review होने के बाद आपको $10 तक मिलता है जिसे आप PayPal के माध्यम से अपने account में withdraw कर सकते हैं। आपको बस इस website पर sign up करना है इसके बाद test reviews को पूरा करना है और पैसा कमाना है।

यह भी पढ़ें : घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके Top 15 Ways to Earn Money Online From Home

Intraday Trading कैसे करें In Hindi – Intraday Trading for Beginners

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं – Share market se paise kaise kamaye in Hindi

Best Mobile Earning Apps Without Investment in Hindi 2022 Top 15

बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways

Make Money Online for College Students in English 

 

10. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं (Affiliate Marketing se paise kasie kamaye)

आज की तारीख में Affiliate Marketing पैसे कमाने का काफी लोकप्रिय platform बन चुना है। इसमें आपको कंपनियों के products को sell करवाना होता है जिसके लिए आपको commission दिया जाता है। आप जितना ज्यादा sale करवाएंगे आपको उतना ज्यादा कमीशन मिलेगा। आप अपने Blog या YouTube Channel पर भी इन Products का Ads लगाकर उन्हें sell करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Flipkart, Amazon, vCommission, eBay, HostGator, Admitad, Nearbuy, GoDaddy, MakeMyTrip, DGM India, BigRock, Optimise, Payoom, Komli, Rakuten, Shopify, Payolee Partners, Semrush, Sendible इत्यादि कुछ कम्पनियाँ हैं जहाँ आप Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।

 

उम्मीद करती हूँ की आज का विषय बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways पढ़ने के बाद आपको बिना investment के पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

आप इनमे से कोई सा भी तरीका अपने लिए चुन सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन सब तरीकों में यह बात अच्छी है की आपको यह काम करने के लिए ना तो कहीं बाहर जाना पड़ेगा और ना ही पैसे लगाने पड़ेंगे। आप घर पर रहकर बिना निवेश किये पैसे कमा सकते हैं।

आज की पोस्ट बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi 10 Ways पसंद आई हो तो इसे अपने जरुरत मंद दोस्तों रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें। आज के विषय से जुड़े सवालों और सुझवों के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।

Share This Post and Spread the Love

About Namrata Maurya

My self Namrata Maurya. I’m an Author and Founder of Youthinfohindi.com. I’m from Pune and If I talk about my Education then I’m B.com Graduate and complete my MBA (Finance & Accounts). I love to share my experience and knowledge to others, that’s why I’m here.

View all posts by Namrata Maurya →

4 Comments on “बिना निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 10 तरीके – Make Money Online Without Investment in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.