Blogger Template se Footer Credit kaise hataye 2023 | step by step guide in hindi

आप How to Remove Footer Credit in Blogger के बारे में search कर रहे थे तो आप सही जगह पर हैं। आज के इस पोस्ट में हम Blogger Template se Footer Credit kaise hataye 2023 | step by step guide in hindi के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि blogger se footer credit kaise hataye. तो अगर आप Blogger Template Se Footer Credit Kaise Remove Kare के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

बहुत से Blogger अपने Blogging Carrier की शुरुआत Blogger से ही करते हैं क्यूंकि ये फ्री है। यहां आपको Hosting के पैसे नहीं देने पड़ते लेकिन अगर आपको अपने Blog या Website की branding करनी है तो एक Domain Name जरूर लेना होता है। Domain Name क्या होता है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में मैं अपने पिछले पोस्ट में बता चुकी हूँ।

तो Blogger पर शुरुआत करने के बाद आपको उसे Design करना होता है, जिसके लिए लोग Free Blogger Templates का इस्तेमाल करते हैं। इस Template या Theme को हमे खुद से अपने हिसाब से Design करना होता है ताकि आगे जा के हमे AdSense Approval आसानी से मिल सके।

Template को Design करने के लिए हम कई सारी चीजों की setting करनी पड़ती है। जैसे की Menu, Pages, Labels, Categories, Social Plugin etc. इनमे से एक Setting है Footer Credit Setting. 70% Bloggers Free blogger template का इस्तेमाल करते हैं।

जिसकी वजह से उनके Blog के footer में template Provider का footer credit show होता है और इस पर click करने से आप सीधे उस template Provider की website पर पहुंच जाते हैं जहाँ से आपने उस template को Downland किया होता है। 

यह समस्या लगभग सभी ब्लॉगर के सामने आती ही है। लेकिन आपको ये बता दूँ की इस footer credit से आपके blog या उसके performance पर कोई बुरा असर पड़ता है। लेकिन जब कोई भी यह footer आपके ब्लॉग में देखता है तो उसे यह साफ पता चल जाता है कि आपने यह template free में download की है जो की थोड़ा unprofessional लगता है।

कोई ब्लॉगर नहीं चाहेगा की उसका Blog unprofessional लगे। ऐसे में सभी ब्लॉगर के मन मे यही सवाल आता है कि वह अपने blog se footer credit kaise remove करे। तो अब आपको परेशान होने की जरुरत बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको 2 आसान से steps में बताने वाली हूँ की आप footer credit kaise remove kare, तो चलिए जानते हैं।

 

   Blogger Vs WordPress In Hindi 2023 | जानिए कौनसा Blogging Platform बेहतर है

 

Blogger se Footer Credit kaise hataye in hindi

जैसा कि आप निचे दिए गए image में देख सकते हैं कि Template के footer में Template provider का Credit Link होता है। ब्लॉगर से Footer Credit हटाने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे :

 

Step 1 : सबसे पहले अपने Blogger के Dashboard में जाएं और Themes के Option पर क्लिक करें। फिर Customize option के right side में एक dropdown दिखेगा इसपे क्लिक करेंगे तो आपको निचे से दूसरे नंबर पर Edit HTML का Option दिखेगा, इसपर क्लिक करें। 

 

 

Step 2 : आपको html code दिखाई देने लगेगा, यहां आप कही पर भी एक बार क्लिक करके Ctrl + F Press कीजिये। ऐसा करने से आपको इस html coding के ऊपर left side में एक search box दिखने लगेगा।

 

Step 3 : उस search box में आपको वही टाइप करके सर्च करना है जो आपके footer credit में दिख रहा है जैसे created by , Designed by या crafted by आदि। मेरे ऊपर दिए गए इमेज में crafted with आ रहा है तो मैं इसे यह से कॉपी करके या same यही चीज html के coding में Ctrl + F करके search करुँगी।

Search करने के बाद चाहे वो Created by हो, Designed by हो या Crafted by या कुछ और, वो Highlight होकर आपको दिख जाएगा।

 

Step 4 :  अब आपको उसके ऊपर sub footer wrapper और container row को ढूंढना होगा। आप नीचे के इमेज की सहायता ले सकते है ।

 

Step 5 :  मैंने निचे Code का link दिया है, यहां से आप Code Copy करके इसके निचे Paste कर दीजिये। 

 

HTML CODE DOWNLOAD

 

Step 6 : अब आपको उसमें class =’container row’ के option के ठीक niche दिए गए code को Paste कर देना है। जैसा कि नीचे के फोटो में दिखाया गया है। 

ध्यान रहे :- Code Add करने के बाद आपको मेरी website के Link और नाम की जगह अपनी website या Blog का Link और नाम डाल देना है। code Paste करने के बाद </div> डालना बिलकुल ना भूले नहीं तो आपका थीम save नहीं होगा, error show करेगा। 

 

Step 7 :  इतना करने के बाद आपको theme को save करना है, इसके लिए आपको निचे दिए गए image के अनुसार क्लिक करके save कर देना है। अब आप देख सकते है कि आपके Blogger template के footer से footer credit remove हो चुका होगा और यहां पर आपके साइट का नाम आ रहा होगा।

Note:- ध्यान रहे कि आप Template के html code में बदलाव कर रहे हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप template के किसी अन्य कोड से छेड़छाड़ ना करें वरना आपको theme में कई problems आ सकती है।

 

 

   Blog के लिए Niche कैसे चुने | Blog Niche कैसे चुने

   Domain Name क्या है और यह कैसे काम करता है | Domain Name कितने प्रकार का होता है

   SEO कैसे करे और अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं

   Google AdSense क्या है और कैसे काम करता है

   Naye Blog Par Traffic Kaise Badhaye 2023 (Top 15 Best और Powerful Tips & Tricks)

   Google AdSense Account Approval Trick 2023 in Hindi

 

आशा करती हूँ आपको मेरी आज की ये पोस्ट Blogger template se footer credit kaise remove kare पसंद आयी होगी। मैंने कोशिश की है कि आपको विस्तार से समझा सकूँ कि Blogger Template Se Footer Credit Link Kaise Remove kare, अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो मुझे कमेंट कर सकते हैं। आपको footer credit हटाने में कोई problem हो रही हो तो उसके लिए आप comment में जरूर बताएं।

मुझे उम्मीद है आज के लेख में blogger se footer credit kaise hataye hindi mein, blogger footer credit remove kaise kare, how to add footer in blogger आपको से जुड़े सवालों के जवाब मिल गए होंगे। 

आज का यह लेख Blogger template se footer credit kaise hataye पसंद आया हो तो पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें। आपका एक Share हमें और ज्यादा अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करता है। अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करे और हमें Subscribe जरूर कर लें।

Share This Post:

My self Namrata Maurya. I’m an Author and Founder of Youthinfohindi.com. I’m from Pune and If I talk about my Education then I’m B.com Graduate and complete my MBA (Finance & Accounts). I love to share my experience and knowledge to others, that’s why I’m here.

6 thoughts on “Blogger Template se Footer Credit kaise hataye 2023 | step by step guide in hindi”

  1. Code paste krne ke bad bhi jo footer area hota h usme kahi click krte h to apne orignal template or redirect ho jata h esko permanent remove kr skte h kya please answer

    Reply

Leave a Comment