चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Dark Spots

चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Spots on Face in Hindi

हर कोई सुन्दर दिखना चाहता हैं इसलिए अगर किसी के चेहरे पर काले दाग-धब्बे हो जाएं तो वो उसे हटाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई अपनी सुंदरता को लेकर बहुत सतर्क रहता है फिर भी दाग-धब्बे हो ही जाते हैं। आज के ब्लॉग में मैं चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Spots on Face in Hindi के बारे बताने वाली हूँ।

चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। काले दाग धब्बे शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं पर आमतौर पर यह गर्दन, चेहरे और हाथों पर होते हैं।

वैसे तो बेदाग निखरी त्वचा हर किसी को पसंद होती है पर महिलाएं अपनी त्वचा का खास खयाल रखती हैं। चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए तरह- तरह के सौंदर्य प्रसाधनों तथा घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करती ही रहती हैं। गर्मियों में धूप की वजह से चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन की वजह से काले निशान पड़ जाते हैं।

इसके अलावा वैक्सीन, हेयर रिमूविंग क्रीम की वजह से भी त्वचा पर काले धब्बे पर पड़ जाते हैं। चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन सी युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं।

यूं तो आप ये दाग धब्बे केवल अपने सही खानपान के जरिए भी ठीक कर सकते हैं, लेकिन इसके साथ आप कुछ घरेलू उपायों को आजमाएंगे तो बहुत जल्दी इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं आज का ब्लॉग और जानते हैं काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलु और प्राकृतिक उपायों के बारे में (Chehre ke kale daag hatane ke upay in Hindi) जिसके इस्तेमाल से आप दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। काले धब्बे हटाने का तरीका जितना प्राकृतिक होगा, उतना बेहतर होगा।

इसलिए मैं आपको चेहरे के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे बताने वाली हूँ। आज मैं दाग धब्बे कम करने या हटाने के जो उपाय बताने जा रही हूँ वो उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। लेकिन अगर आपको दाग-धब्बों से जुड़ी कोई गंभीर समस्या हो, तो आप डॉक्टर से भी संपर्क जरूर करें।

 

चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Spots on Face in Hindi

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के घरेलु उपाय (How to get Clear Skin) निम्लिखित हैं :

1. एलोवेरा या घृतकुमारी
यह एक प्राकृतिक औषधि है, ये त्वचा और चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए रामबाण मानी जाती है।
सामग्री : एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल
विधि : ताजा एलोवेरा जेल लें और उससे चेहरे की मसाज करें। लगभग 10 से 15 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कैसे फायदेमंद है : एलोवेरा में एलोसिन तत्व होता है, जो मेलेनिन यानि त्वचा को गहरा रंग देने वाले तत्व को बढ़ने से रोकता है। चेहरे के काले दाग हटाने में एलोवेरा काफी फायदेमंद है। एलोवेरा त्वचा पर यूवी किरणों के कारण होने वाले दाग-धब्बों से बचाव करने और इन्हें कम करने में भी सहायता कर सकता है।

How to get Clear Skin

2. पपीता
पपीता में पपीन नामक तत्व होता है, जो त्वचा की सेहत और खूबसूरती बनाए रखता है। पपीता का लेप चेहरे पर लगाकर इसका लाभ उठाया जा सकता है।
सामग्री: आधा कप पपीते का गूदा
विधि : पपीते के गूदे को पीस कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद : घर में रखे फलों से भी बेदाग और खूबसूरत चेहरा पाया जा सकता है। इसके लिए पपीता काफी उपयोगी है, चेहरे को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमेशा महंगी क्रीम और फेशियल की जरूरत नहीं होती।

पपीते में विटामिन-सी की समृद्ध मात्रा मौजूद होती है जो मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसकी मदद से चेहरे के हाइपरपिगमेंटेशन यानि दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। मैंने इस चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Spots को आजमाया है यह बहुत ही फायदेमंद है।

3. दही-नींबू का लेप
नींबू का रस हमारी त्वचा के लिए बेहद गुणकारी है। नींबू में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए दाग-धब्बे हटाने में नींबू के रस का इस्तेमाल होता रहा है।
सामग्री : 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस
विधि : चेहरे के काले धब्बे मिटाने के लिए दही में नींबू का रस मिला लें और इसके पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
कैसे है फायदेमंद: यह पेस्ट आपकी त्वचा की चमक और दमक को तो बढ़ाएगा ही साथ ही इसकी खूबसूरती को भी बनाए रखेगा। दही और नींबू के पेस्ट में थोड़ी सी चीनी मिलाकर लगाने से यह आपकी डेड-स्किन को हटाने और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है।

4. चंदन
त्वचा का रंग निखारने और उसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए चंदन का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है।
सामग्री : 2 चम्मच चंदन पाउडर और 2-3 चम्मच दूध
विधि : एक बाउल में दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब उंगिलयों या ब्रश की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को लगभग 15 मिनट लगे रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।
कैसे है फायदेमंद : चंदन ना सिर्फ हमारी त्वचा के काले दाग-धब्बे कम करने में मदद करता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण त्वचा से जुड़ी एक्ने जैसी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है। चन्दन का लेप हमारी त्वचा को प्रदूषण से होने वाली क्षति से भी बचाने का काम करता है।

5. हल्दी
हल्दी किचन में मौजूद मसालों में से एक है और आयुर्वेद की भाषा में यह किसी औषधि से कम नहीं है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो आपके शरीर के बैक्टीरिया को दूर करता है साथ ही यह कई तरह की बीमारियों को भी दूर करने तथा त्वचा संबंधी परेशानियों को भी दूर करने के काम आता है।
सामग्री : आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच मलाई
विधि : एक बाउल में हल्दी और मलाई डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। जब फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
कैसे है फायदेमंद : हल्दी का अर्क हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में सहायक हो सकता है। इस गुणकारी हल्दी से बढ़ती उम्र के अन्य लक्षण जैसे झुर्रियां और महीन रेखाओं को भी कम किया जा सकता है।

6. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है। संतरे के छिलकों में त्वचा के काले धब्बे साफ करने के गुण पाए जाते है जो त्वचा से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

सामग्री : एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और आवश्यकतानुसार गुलाब जल

विधि : एक बाउल में दोनों सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद : संतरे के छिलके का पाउडर हाइपरपिगमेंटेशन से निजात पाने में मदद करता है। इसके छिलके में हेसपेरिडिन (Hesperidin) नामक फ्लेवनोन ग्लाइकोसाइड कम्पाउंड पाया जाता है। यह मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करके त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।

चेहरे के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे

यह भी पढ़ें : दिमाग तेज़ करने के लिए फायदेमंद तीन बेहतरीन खाद्य पदार्थ Three Super Foods to Boost your Brain

बेदाग, निखरी और चमकती त्वचा के लिए अलसी के बीजों के फायदे – Flaxseed Benefits in Hindi

पानी पीने का सही तरीका और समय – The Right Way and Time to Drink Water

Top 5 Teas for weight loss and increasing fitness

 

7. ग्रीन-टी
ग्रीन टी कई तरीके से हमारी खूबसूरती को निखारती है। ग्रीन टी ना केवल वज़न कम करने में फायदेमंद है बल्कि इसे त्वचा की रंगत को निखारने में काफी मदद मिलती है। ग्रीन टी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो प्रदान करती है।
सामग्री : एक कप पानी, एक बैग ग्रीन टी, दो चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी
विधि : एक पैन में एक कप पानी उबाल लें और उसे एक कप में डाल लें। अब पानी में एक बैग ग्रीन टी डालें और उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। एक अलग कटोरी में दो चम्मच बेसन लें और उसमे आवश्कतानुसार ग्रीन-टी डालें। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में चेहरा ठंडे पानी से धो लें।
कैसे है फायदेमंद : ग्रीन-टी का उपयोग बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन-टी में पॉलीफिनॉल एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG – Epigallocatechin Gallate) कंपाउंड पाया जाता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करता है। इसकी मदद से बढ़ती उम्र के निशान व झाइयों को कम किया जा सकता है। त्वचा पर इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत में काफी सुधार होता है।

8. गुलाब जल
गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा ना केवल हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को बढ़ाने में भी मदद करता है। गुलाब जल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं, यह ना सिर्फ चेहरे को ठंडक प्रदान करता है बल्कि झुर्रियों को दूर करने में भी काफी मददगार है।
सामग्री : एक चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच बेसन और दो-तीन चम्मच दूध
विधि : एक कटोरी में तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर फेस पैक बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगे रहने दें। आखिर में ठंडे पानी से चेहरा धोकर तौलिए से सुखा लें। रोज़ाना रात को सोने से पहले रूई में थोड़ा-सा गुलाब जल लें और उससे चेहरा साफ भी करें।
कैसे है फायदेमंद : गुलाब जल मुहांसो को कम करने में काफी फायदेमंद है। गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। ये मुहांसो का कारण बनने वाले कीटाणुओं को खत्म करके मुहांसो की समस्या से आराम दिलाता हैं। यह चेहरे को साफ करने और मुलायम बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, इस पैक में मौजूद बेसन और दूध भी दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे को एक समान रंग देने में काफी उपयोगी है।

9. खीरा
खीरे का रस त्वचा पर टैनिंग को कम करता है और ये सनस्क्रीन का भी काम करता है। खीरे के रस से त्वचा की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है और त्वचा को चमकदार भी बनाया जा सकता है। खीरे में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक और निखार आता है।
सामग्री : दो चम्मच खीरे का जूस
विधि : रूई की मदद से चेहरे पर खीरे का जूस लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
कैसे है फायदेमंद : त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ने से गाल और नाक के आस पास काले, भूरे या लाल धब्बे पड़ जाते हैं, जिन्हें झाइयां या फ्रेकल भी कहा जाता है। चेहरे के इस दाग को हटाने के लिए खीरे के जूस का उपयोग काफी फायदेमंद है। इसे त्वचा की रंगत निखारने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और सिलिका चेहरे का रंग साफ करता है और ग्लो लाने में सहायक होता है। खीरे के जूस के अलावा इसे पीसकर खीरे का फेसपैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

10. लहसुन और लाल प्याज़
प्याज और लहसुन दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हर घर में होता है। प्याज एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना है। इसके जूस में एंटी-सेप्ट‍िक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो कील-मुंहासों की समस्या को दूर करते हैं। प्याज़ के जूस में फ्लेवोनॉएड्स पाए जाते हैं। ये स्क‍न सेल्स को यूवी किरणोंसे सुरक्षित रखते हैं।

इसके नियमित इस्तेमाल से बढ़ती उम्र के लक्षण भी जल्दी नजर नहीं आते हैं। वही लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी6, सेलेनियम, जिंक और फाइटोन्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है। पिंपल और झांइयों की समस्या दूर करने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामग्री : दो लहसुन की कलियां, आधा टुकड़ा प्याज और एक छोटा चम्मच पानी
विधि : दोनों सामग्रियों को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इसे कपड़े से छानकर, एक कटोरी में इसका रस निकाल लें। फिर इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर रूई की मदद इसे काले धब्बे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

कैसे है फायदेमंद : लहसुन में एंटीएजिंग गुण होते हैं, जो एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं। एजिंग के लक्षणों को कम करके, यह दाग धब्बों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूरज की पराबैंगनी किरणों की वजह से होने वाले डैमेज को कम करता है।

प्याज़ के जूस में एंटी-सेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो कील-मुंहासों की समस्या को दूर करते हैं। और साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण को धीमा करता है, तो इस नुस्खे को अपनाएं और दाग धब्बे हटाकर त्वचा को बेदाग बनाएं। 

 

ऊपर बताये हुए उपायों को आप जरूर इस्तेमाल करें आपको अवश्य ही लाभ होगा। कोई भी प्राकृतिक उपाय या नुस्खे तुरंत असर नहीं दिखाते। लेकिन इनके नियमित इस्तेमाल से आपको आश्चर्यजनक रूप से परिणाम देखने को मिलेंगे। इसलिए एक बार इस्तेमाल करके ना छोड़े, लगातार प्रयोग करे, तभी इसका लाभ मिलेगा।

 

उम्मीद करती हूँ चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय (How to Remove Dark Spots at Home) आपको जरूर पसंद आये होंगे। आज की पोस्ट आपको कैसी लगी अपने comments में जरूर बताएं और इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें। मुझे जुड़े रहने के लिए आप मुझे Social Sites पर भी जुड़ सकते हैं और अपने सवाल पूछ सकते हैं। 

Share This Post and Spread the Love

3 thoughts on “चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Dark Spots on Face in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.