Roman Reigns Biography in Hindi

roman reigns biography in hindi :

Personal Information 

Full Nameलीटी जॉसेफ अनोआ’ई (Leati Joseph “Joe” Anoaʻi)
Date of BirthMay 25, 1985
Nationalityअमेरिका
Birth Placeपेंसाकोला, फ्लोरिडा
Height6 फुट 3 इंच
Weight120 किलो
Current Team(s)द शील्ड (The Shield)     ब्लडलाइन (Bloodline)
Theme SongHead of the Table
DebutNovember 18, 2012
Nicknameट्राइबल चीफ
FamilyGalina Becker (Spouse), Sika Anoaʻi (Father), Patricia A. Anoa’i (Mother)

 

रोमन रेंस (Roman Reigns): A Brief Biography

रोमन रेंस (लीटी जॉसेफ अनोआ’ई) एक अमेरिकी पेशेवर रेसलर हैं, जिन्होंने 25 मई 1985 को फ्लोरिडा के पेन्सकोला में जन्म लिया। वे WWE के हिस्सा हैं और वर्तमान में 37 साल के हैं। रोमन रेंस की रोचक बात यह है कि उन्होंने अपना करियर रेसलिंग से शुरू नहीं किया, बल्कि उन्होंने फुटबॉल से कदम रखा।

साल 2007 में रोमन रेंस ने नेशनल फुटबॉल लीग के टीम “मिनेसोटा वाइकिंग्स” और “जैक्सनविल जैगुआर” के साथ अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत की। साल 2008 में, उन्होंने कैनेडियन फुटबॉल लीग के “एडमोंटन एस्किमोस” का हिस्सा बन लिया। इसके बाद, वे फुटबॉल के खेल से बाहर कर दिए गए और उनका फुटबॉल करियर समाप्त हो गया।

इसके बाद, रोमन रेंस ने पेशेवर रेसलिंग को अपना करियर चुना और साल 2010 में वे WWE से जुड़े। साल 2012 में, उन्होंने सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ के साथ मिलकर “द शील्ड” के सदस्य के रूप में अपना मुख्य रोस्टर डेब्यू किया। 2014 में “द शील्ड” के विघटन के बाद, रोमन रेंस ने सिंगल मैच में प्रतिस्पर्धा करना शुरू किया।

रोमन रेंस ने अपने करियर में अब तक सात बार WrеstlеMania को मुख्य इवेंट किया है। वे WWE के सबसे बड़े चेहरे हैं और उनके बिना कंपनी की कल्पना करना मुश्किल है।

WWE में शामिल होना

जुलाई 2010 में, रोमन रेंस ने WWE से जुड़ लिया और उन्हें फ्लोरिडा चैंपियनशिप रेसलिंग (FCW) के लिए भेज दिया गया। इसके बाद, 9 सितंबर 2010 को, उन्होंने रोमन लीकी के नाम से अपना WWE डेब्यू किया।

उनके WWE डेब्यू मैच में, रोमन रेंस ने रिची स्टीमबोट के हाथों हार काट ली. कुछ हार के बाद, रोमन रेंस को उनकी पहली हीट आई. साल 2011 में, उन्होंने डोनी मार्लो के साथ मिलकर टैग टीम बनाई और FCW टैग टीम चैंपियनशिप के लिए केल्विन रेंस और बिग ई लैंगस्टन को चुनौती दी, लेकिन उनके लिए यह नाकाम रहा।

सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ को हराया गया

साल 2012 में, लीकी ने FCW चैंपियन लियो क्रुगर के साथ एक टैग टीम मैच में पिन किया। इस मैच के बाद से रोमन के करियर ने नई दिशा ली, और फिर FCW हैवीवेट चैंपियनशिप के नंबर 1 कंटेंडर के रूप में उन्होंने ट्रिपल थ्रेट मैच में डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस को हराया। लेकिन फिर अगले हफ्ते उन्होंने क्रुगर को हराकर खिताब जीतने में विफल रहे। इसके बाद, उन्होंने माइक डाल्टन के साथ मिलकर टैग टीम खिताब जीता।

WWE मेन रोस्टर डेब्यू

रोमन रेंस ने अपना मुख्य रोस्टर डेब्यू डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिंस के साथ मिलकर द शील्ड के रूप में किया। सर्वाइवर सीरीज के मेन इवेंट में WWE चैंपियनशिप के लिए सीएम पंक, जॉन सीना और रायबैक के बीच चल रहे ट्रिपल थ्रेट मैच में तीनों ने हमला किया। दर्शकों के बीच से निकलते हुए तीनों ने रायबैक पर हमला किया। थके हुए रायबैक कुछ नहीं कर सके और तीनों डेब्यू कर रहे स्टार्स उन्हें बेरहमी से मारते रहे। तीनों ने मिलकर रायबैक को कमेंट्री पर पटक दिया, जो आगे जाकर उनका फिनिशिंग मूव बना। इस दखल की मदद से पंक ने अपना खिताब बचाया।

द शील्ड

सर्वाइवर सीरीज के बाद, द शील्ड ने रॉ में आक्रमण का जवाब देते हुए घोषणा की कि उन्होंने अन्याय के खिलाफ लड़ने का आदान-प्रदान किया। उन्होंने अपने आप को “हाउंड्स ऑफ जस्टिस” कहा। हालांकि कई मौकों पर इस दल ने सीएम पंक के विरुद्ध हमला किया, जिसमें रायबैक और टीम हेल भी शामिल थे।

इसके बाद, TLC पीपीवी में द शील्ड और सीएम पंक के तीन विरुद्धी के बीच मैच हुआ, जिसे द शील्ड का पहला मुख्य रोस्टर मैच माना जाता है। इसके बाद भी, द शील्ड ने सीएम पंक के विरुद्ध हमला किया, जिसमें 28 जनवरी 2013 को उन्होंने द रॉक पर हमला किया, जो रोमन रेंस के कजिन हैं। इसके बाद, एक रॉ एपिसोड में प्रकट हुआ कि सीएम पंक और उनके प्रबंधक पॉल हेमन, द शील्ड को इस काम के लिए पैसे देते थे।

फिर, इस संघ ने पंक के साथ अपने संबंध को तोड़ दिया और जॉन सीना, रायबैक और शेमस के खिलाफ एक मुक़ाबला शुरू किया। 17 फरवरी को एलिमिनेशन चैम्बर में उनकी मुक़ाबला हुई, जिसमें द शील्ड जीते। इसके बाद, एक रॉ मुक़ाबले में वे रायबैक, शेमस और क्रिस जेरिको के खिलाफ मैच खेले और उन्होंने उसे जीत लिया।

द शील्ड को हराने के लिए, शेमस ने रैंडी ऑर्टन और बिग शो के साथ टीम बनाई और रेसलमेनिया 29 में उनके साथ मुकाबला किया, जिसमें द शील्ड ने विजय हासिल की। इसके बाद, रॉ में द शील्ड ने अंडरटेकर पर हमला किया, जिसे टीम हेल ने रोका।

इसके बाद, 22 अप्रैल 2013 को, एक सिक्स-मैन टैग टीम मैच हुआ, जिसमें द शील्ड ने विजय हासिल की। 13 मई 2013 को, द शील्ड के जीत के रथ पर विफलता आई, जब उन्होंने डिसक्वालीफिकेशन से हार काटी, जब जॉन सीना, केन, और डेनियल ब्रायन की टीम ने उन्हें मात दी।

एक्सट्रीम रूल्स पीपीवी में, रोमन रेंस ने सैथ रॉलिंस के साथ मिलकर टैग टीम बनाई और अपना पहला खिताब जीता। इसके बाद, वे 27 मई 2013 को टीम हेल के खिलाफ एक रीमैच भी जीते। वे अपना खिताब डेनियल ब्रायन और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ पेबैक मैच में बनाया, मनी इन द बैंक पीपीवी में द उसोज़ के खिलाफ, और फिर नाइट ऑफ चैंपियंस में प्राइम टाइम प्लेयर्स के खिलाफ अपना खिताब बचाया।

अगस्त के महीने में, स्टोरीलाइन में बदलाव के लिए, द शील्ड ने ट्रिपल एच और अथॉरिटी के लिए काम करने लगी। इसके बाद, उन्होंने अपना खिताब कोड़ी रोड्स और गोल्डस्ट के हाथों नो डिसक्वालिफिकेशन मैच में हार के रूप में खो दिया, जिसमें द बिग शो ने दखल दी। रीमैच में भी उनकी हार हुई। सर्वाइवर सीरीज पीपीवी में, 5-5 एलिमिनेशन टैग टीम मैच में, रोमन रेंस द शील्ड के एकमात्र बचे सदस्य थे, और वहां उन्होंने रिकॉर्ड बनाते हुए चार विरोधी को बाहर किया। रॉयल रम्बल में, रोमन रेंस ने 15वें स्थान पर एंट्री की, और रिकॉर्ड बनाते हुए चार विरोधी को बाहर किया। रॉयल रम्बल में रोमन रेंस ने 15वें स्थान पर प्रवेश किया और रिकॉर्ड बनाते हुए 12 स्टार्स को बाहर किया, और फिर बतिस्ता के हाथों बाहर हो गए।

रेसलमेनिया XXX के पहले, द शील्ड ने जैरी लॉलर पर हमला किया, लेकिन फिर केन पर टर्न हो गया। उसके बाद, वे लगातार केन पर हमला करने लगे। केन की मदद करने के लिए न्यू ऐज आउटलॉ आ गए। उसके बाद, पीपीवी में दोनों के बीच मैच हुआ और वहां द शील्ड की जीत हुई।

केन के खिलाफ फ्यूड के बाद, एक बार फिर एवोल्यूशन बनी, जिसे द शील्ड ने एक्सट्रीम रूल्स और पेबैक पर हरा दिया। बटिस्टा द्वारा कंपनी छोड़ने के बाद, ट्रिपल एच ने अपना प्लान B अपनाया, जिसमें सैथ रॉलिंस अपने भाइयों पर टर्न होते हुए द शील्ड को तोड़ दिया।

सिंगल्स रेसलर के रूप में काम

द शील्ड के टूटने के बाद, रोमन रेंस ने खिताबी मैच में भाग लिया। मनी इन द बैंक में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए हुए लैडर मैच में वो खिताब जीतने से चूक गए। अगले पीपीवी बैटल ग्राउंड में हुए फेटल फोर वे मैच में उन्हें वापस खिताब जीतने का मौका मिला, लेकिन इस बार फिर उनकी हार हुई। इसके बाद, रोमन रेंस ने रैंडी ऑर्टन के साथ फ्यूड शुरू किया, जिसके कारण समरस्लैम में दोनों आमने-सामने आए, और रोमन रेंस ने रैंडी ऑर्टन को मात दी।

इसी बीच, शील्ड को धोखा देने के लिए एम्ब्रोज़ और रॉलिंस का फ्यूड चल रहा था, जिसमें एम्ब्रोज़ चोट गए, और उनकी जगह रोमन रेंस को लेना पड़ा। नाइट ऑफ चैंपियंस में दोनों के बीच मैच तय हुआ, लेकिन उससे पहले, रोमन रेंस बीमार हो गए और अनियमित समय के लिए रेसलिंग से दूर रहे।

TLC में रोमन रेंस ने वापसी करते हुए जॉन सीना की मदद की और बिग शो और सैथ रॉलिंस पर हमला किया। इसके बाद कई मैच में रोमन रेंस ने बिग शो के साथ मुकाबला किया, जिसमें रोमन रेंस ने जीत हासिल की।

2015 के रॉयल रम्बल में रोमन रेंस ने 19वें स्थान पर प्रवेश किया और उसे जीत कर रैसलमेनिया 31 के मुख्य इवेंट के लिए जगह बनाई। इसके बाद, रोमन रेंस को फास्टलेन पेपरव्यू में डैनियल ब्रायन के खिलाफ अपना खिताब बचाना पड़ा, और वह उसमें कामयाब रहे। रैसलमेनिया 31 में, रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच मुख्य इवेंट में सैथ रॉलिंस ने अपना MITB ब्रीफ़केस कैश इन करके रोमन रेंस को पिन किया और खिताब जीता।

अप्रैल 2015 में, रोमन रेंस की दुश्मनी फिर से बिग शो के साथ शुरू हुई, जिसके बाद, उनके बीच एक्सट्रीम रूल्स मैच हुआ। पेबैक पेपरव्यू में हुए फेटल फोर वे मैच में, रोमन रेंस ने रॉलिंस के खिलाफ खिताब जीतने से चूक गए। इसके बाद, वह मनी इन द बैंक पीपीवी का हिस्सा बने, जिसमें ब्रे वायट ने उन पर हमला किया और उनकी हार हुई। बैटलग्राउंड में रोमन रेंस ने ब्रे वायट के हाथों हार का सामना किया। नाईट ऑफ चैंपियंस में रोमन रेंस ने डीन एम्ब्रोज़ और क्रिस जेरिको के साथ एक टीम बनाई, लेकिन उन्हें ब्रे वायट, ल्यूक हारपर और ब्रॉन स्ट्रोमैन के हाथों हार मिली। हैल इन ए सेल में रोमन रेंस ने वायट को परास्त किया।

 

♦ How to Crеatе Multiplе Amazon Accounts in 2023: A Comprehensive Guide

♦ How to Protеct Yoursеlf from Mind Rеading

 

WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन

26 अक्टूबर 2015 को, रॉ में एक फेटल फोर वे मैच हुआ, जिसमें रोमन रेंस ने अल्बर्टो डेल रियो, डॉल्फ ज़िगलर और केविन ओवंस के खिलाफ भाग लिया। इस मैच का विजेता WWE हैवीवेट चैंपियनशिप के नंबर 1 कंटेंडर बनने के लिए चुना जाने वाला था। रेंस ने इस मैच को जीता, लेकिन सैथ रॉलिंस के चोटिल होने के कारण उन्हें खिताब छोड़ना पड़ा। एक नए चैंपियन के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की गई और ट्रिपल एच ने रेंस को इसमें अथॉरिटी से जुड़कर सीधे फाइनल खेलने का प्रस्ताव दिया।

रेंस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और प्रतियोगिता में भाग लेकर पहली बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को अपने नाम किया। ट्रिपल एच ने रिंग में जाकर रेंस को बधाई दी और फिर रेंस ने स्पीयर के जरिए उन्हें नीचे गिराया। शेमस ने तुरंत इसका फायदा उठाते हुए अपना Monеy in thе Bank कैश इन करते हुए रेंस को हरा दिया और उनकी चैंपियनशिप दौड़ खत्म कर दी।

TLC पीपीवी में रॉमन रेंस शेमस के हाथों हारे जब इस मैच में अल्बर्टो डेल रियो और रूसेव ने दखल दिया। अगली रात, रॉ में मिस्टर मैकमैहन ने रॉमन रेंस को एक और मौका दिया खिताब जीतने का। उस मैच में मिस्टर मैकमैहन, डेल रियो और रूसेव के बावजूद रेंस ने अपने नाम का खिताब जीता। 4 जनवरी 2016 को, रॉ में रॉमन रेंस ने एक बार फिर शेमस के खिलाफ अपना खिताब डिफेंड किया।

इसके बाद, ट्रिपल एच ने रॉयल रम्बल पीपीवी में रॉमन रेंस को इसे डिफेंड करने के लिए मजबूर किया और इस इवेंट को उन्होंने अपने नाम पर रखा। फास्टलेन पीपीवी में रैसलमेनिया 32 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के नंबर एक कंटेंडर बनने के लिए, रॉमन रेंस, ब्रॉक लैसनर और डीन एम्ब्रोज़ के बीच ट्रिपल थ्रेट मैच आयोजित किया गया, जिसे रॉमन रेंस ने जीता और इससे WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप की ओर से उनका संदर्भ तय किया।

एक्सट्रीम रूल्स और पेबैक पीपीवी में रॉमन रेंस ने एजे स्टाइल्स के खिलाफ अपने खिताब की रक्षा की, लेकिन Monеy in thе Bank में सैथ रॉलिंस के खिलाफ उनकी हार हो गई।

ग्रैंड स्लैम

पूर्वतन WWE चैंपियनशिप हारने के बाद और यूनिवर्सल चैंपियनशिप के कंटेंडर नहीं बन पाने के बाद, रोमन रेंस ने यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए रुसेव के साथ मुकाबला किया। समरस्लैम में इन दोनों के बीच मुकाबला हुआ, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला। इसके बाद, रुसेव की वजह से रोमन रेंस यूनिवर्सल चैंपियनशिप के नंबर एक कंटेंडर नहीं बन सके। क्लैश ऑफ चैंपियंस में, रोमन रेंस ने रुसेव को हराकर WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप अपने नाम किया।

28 नवंबर को एक पूर्वानुमान मैच में, रोमन रेंस ने यूनिवर्सल चैंपियन केविन ओवंस को हराया, जिसके बाद उन्हें खिताब को चुनौती देने का एक मौका मिला। जब वे रोडब्लॉक पर आए, तो उनकी बिचुलकी मुकाबला हुई, जिसमें क्रिस जैरिको ने केविन ओवंस पर हमला करते हुए रोमन रेंस को जीतने से रोका। उनकी हार के बाद, 9 जनवरी 2017 को हुए एपिसोड में रोमन रेंस ने US चैंपियनशिप को क्रिस जैरिको के हाथों हरा दिया।

इसके बाद, रोमन रेंस और केविन ओवंस के बीच रॉयल रम्बल में एक नॉन डिसक्वालिफिकेशन मुकाबला हुआ, जिसमें ब्रॉन स्ट्रोमैन के दखल की वजह से रोमन रेंस हार गए। रॉयल रम्बल में 30वें स्थान पर दाखिल होते ही, रेंस को रैंडी ऑर्टन ने खारिज कर दिया।

रेसलमेनिया 33 में, रोमन रेंस का सामना पूर्वदिग्गज अंडरटेकर से हुआ, जिसमें रेंस ने उन्हें हराया। इससे वह दूसरे रेसलर बने जो अंडरटेकर को हराने में सफल हुए।

यूनिवर्सल चैंपियनशिप की रेस

रॉयल रंबल में शिंस्के नाकामुरा ने रेस को खत्म कर दिया। वह द मिज़ से IC चैंपियनशिप दोबारा हासिल करने में असफल रहे। एलिमिनेशन चैंबर मैच में रोमन रेंस ने खुद को यूनिवर्सल चैंपियनशिप का नंबर वन दावेदार बताया। इसके बाद, रेसलमेनिया 34 में रोमन रेंस का सामना चैंपियन ब्रॉक लैसनर से हुआ, जहां छह F5 लेने के बाद उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल में, स्टील केज के अंदर उनका दोबारा मैच हुआ और रेंस ने रिंग को तोड़ते हुए लैसनर पर भाला मारा। समरस्लैम पीपीवी में उन्होंने ब्रॉक लैसनर को एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी और उन्होंने पहली बार खिताब जीता। हालाँकि, 22 अक्टूबर, 2018 को रोमन रेंस ने ल्यूकेमिया से अपनी लड़ाई का खुलासा किया और खिताब छोड़ दिया।

 

रोमन रेंस और फ़िल्में

रोमन रेंस ने कई फिल्मों में भी काम किया है। वह 2016 की फिल्म “काउंटडाउन” का हिस्सा थे। इसके अतिरिक्त, वह “द जेट्सन एंड डब्ल्यूडब्ल्यूई: रोबो-रेसलमेनिया” में भी दिखाई दिए। 2019 में, उन्हें ड्वेन “द रॉक” जॉनसन के साथ फिल्म “हॉब्स एंड शॉ” में देखा गया था, जो “फास्ट एंड फ्यूरियस” फ्रेंचाइजी का एक हिस्सा है।

परिवार

रोमन रेंस मिश्रित समोआ और इटालियन पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। कुश्ती उनके खून में है, क्योंकि उनके पिता सिका अनोई और भाई रोज़ी भी पहलवान हैं। वह योकोज़ुना, रिकिशी, उमागा, द रॉक और द उसोज़ जैसे पूर्व पहलवानों से संबंधित हैं।

उन्होंने दिसंबर 2014 में गैलिना जोएल बेकर से शादी की और उनकी जोएल नाम की एक बेटी है। 2016 में रेंस की पत्नी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।

रोमन रेंस और फ़िल्में

रोमन रेंस ने कई फिल्मों में भी काम किया है। वह 2016 की फिल्म “काउंटडाउन” का हिस्सा थे। इसके अतिरिक्त, वह “द जेट्सन एंड डब्ल्यूडब्ल्यूई: रोबो-रेसलमेनिया” में भी दिखाई दिए। 2019 में, उन्हें ड्वेन “द रॉक” जॉनसन के साथ फिल्म “हॉब्स एंड शॉ” में देखा गया था, जो “फास्ट एंड फ्यूरियस” फ्रेंचाइजी का एक हिस्सा है।

परिवार

रोमन रेंस मिश्रित समोआ और इटालियन पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। कुश्ती उनके खून में है, क्योंकि उनके पिता सिका अनोई और भाई रोज़ी भी पहलवान हैं। वह योकोज़ुना, रिकिशी, उमागा, द रॉक और द उसोज़ जैसे पूर्व पहलवानों से संबंधित हैं।

उन्होंने दिसंबर 2014 में गैलिना जोएल बेकर से शादी की और उनकी जोएल नाम की एक बेटी है। 2016 में रेंस की पत्नी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।

फिनिशिंग मूव एंड सिग्नेचर मूव

मोमेंट ऑफ साइलेंस
स्पीयर
सामोन ड्रॉप
सुपरमैन पंच
मल्टीप्ल कॉर्नर क्लोथ्सलाइन

एंट्रेंस थीम

स्पेशल ओप बाय जिम जोहनस्टोन (द शील्ड के लिए)
द रुथ रेंस बाय जिम जोहनस्टोन

 

Shielding Your Thoughts: How to Block Mind-Reading Technology

♦ How to Brееd a Shugabush in My Singing Monstеrs

 

FAQs

What is thе rеal namе of Roman Rеigns?
WWE Supеrstar Roman Rеigns’ rеal namе is Lеati Josеph “Joе” Anoaʻi.

How much doеs Roman Rеigns еarn in WWE?
Roman Rеigns rеportеdly еarns approximatеly $5 million in WWE.

Who has crеatеd Roman Rеigns’ thеmе song?
Roman Rеigns’ thеmе song, “Hеad of thе Tablе, ” was crеatеd by CFO$.

What disеasе did Roman Rеigns havе?
Roman Rеigns battlеd Lеukеmia.

What is thе sizе of Roman Rеigns’ bicеps?
Thе sizе of Roman Rеigns’ bicеps is approximatеly 20 inchеs.

What is Roman Rеigns’ hеight?
Roman Rеigns is billеd at 6 fееt 3 inchеs (191 cm) in WWE.

मुझे उम्मीद है आपको मेरा ये लेख roman reigns biography in hindi पसंद आया होगा।

Share This Post:

My self Namrata Maurya. I’m an Author and Founder of Youthinfohindi.com. I’m from Pune and If I talk about my Education then I’m B.com Graduate and complete my MBA (Finance & Accounts). I love to share my experience and knowledge to others, that’s why I’m here.

Leave a Comment